बढ़ाना चाहते हैं बाल तो इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए विटामिन ई जैल, तेजी से होगी Hair Growth

Vitamin E Uses: झड़ते और पतले बालों से परेशान हैं तो विटामिन ई आपके काम आ सकता है. विटामिन ई कैप्सूल से कैसे बढ़ाएं बाल, जानें यहां. 

बढ़ाना चाहते हैं बाल तो इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए विटामिन ई जैल, तेजी से होगी Hair Growth

Vitamin E For Hair Growth: बाल बढ़ाने के लिए जानिए विटामिन ई का इस्तेमाल कैसे करते हैं. 

Hair Growth: पिछले कुछ सालों में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कई तरह से बढ़ा है. सिर्फ कैप्सूल ही नहीं बल्कि हेयर और स्किन केयर के लिए खानपान में भी विटामिन ई के सेवन पर जोर दिया जाने लगा है. विटामिन ई (Vitamin E) बालों के टूटने और समय से पहले सफेद होने की दिक्कत को भी दूर करता है. विटामिन ई एक तरह का फैट सोल्यूबल विटामिन है जिसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण एक अच्छे रिपेयरिंग एजेंट का काम करते हैं. विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) को बालों पर कितना लगाना चाहिए या फिर इसका किस तरह से इस्तेमाल किया जाए आप भी जान लीजिए. 

माता-पिता को सुबह के समय बच्चों से जरूर कहनी चाहिए ये 5 बातें, बच्चे रहते हैं खुश और खिलखिलाते हुए आते हैं नजर

बाल बढ़ाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल | Vitamin E Uses For Hair Growth 

प्रदूषण, धूप और वातावरण के कारण बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचता है जिससे हेयर फॉल (Hair Fall) होने लगता है. विटामिन ई स्कैल्प को बेहतर करने और हेयर ग्रोथ में खासा फायदेमंद साबित होता है. इससे बालों की इलास्टिसिटी बढ़ती है और बालों की सतह पर एक प्रोटेक्टिव बैरियर बन जाता है जो बालों को स्वस्थ बनाए रखता है. 

विटामिन ई और एलोवेरा 

विटामिन ई कैप्सूल या विटामिन ई जैल को एलोवेरा के साथ मिक्स करके बालों पर लगाया जा सकता है. 2 चम्मच एलोवेरा जैल लें और इसमें एक से 2 विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. इन कैप्सूल को काटने पर इनमें से जैल निकल आता है. बालों पर एक से डेढ़ घंटे इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद बाल धो लें. हेयर ग्रोथ में असर दिखने लगता है. 

विटामिन ई और कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल बालों के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है. इसके साथ विटामिन ई जैल (Vitamin E Gel) मिलाकर लगाने पर बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है. दोनों को एकसाथ मिलाकर सिर की अच्छी तरह मालिश करें. हफ्ते में एक बार इस तेल मसाज से बालों को फायदा मिलेगा. 

okob9i0g

विटामिन ई और प्याज का रस 

प्याज का रस (Onion Juice) बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. इसमें मौजूद गुण बालों को बढ़ाने और घना बनाने में असर दिखाते हैं. प्याज के रस में विटामिन ई को मिलाने पर इसके गुणों में इजाफा होता है और बालों को कई गुना ज्यादा फायदा मिलता है. प्याज का रस और विटामिन ई हेयर ग्रोथ बूस्ट तो करते ही हैं साथ ही बालों की कई दिक्कतों को दूर करने में भी काम आते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञया अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉरर कॉमेडी लेकर आई पंजाबी मूवी की जोड़ी सिमी चहल और हरीश वर्मा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com