स्किन और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन ई का कर सकते हैं इस्तेमाल, यहां जानिए फायदे 

Vitamin E Benefits: ज्यादातर चेहरे और बालों पर लगाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है. जानिए इसके फायदे और इसे लगाने के तरीके. 

स्किन और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन ई का कर सकते हैं इस्तेमाल, यहां जानिए फायदे 

Vitamin E For Hair And Skin: विटामिन ई को बालों और चेहरे पर कैसे लगा सकते हैं जानिए यहां. 

Vitamin E Uses: चेहरे पर नमी की कमी हो या फिर निखार की, विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, विटामिन ई को रूखे, टूटते और सफेद होते बालों पर लगाया जाता है. विटामिन ई एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है. इन कैप्सूल (Vitamin E Capsule) का इस्तेमाल त्वचा और बालों दोनों को ही सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है. इनसे स्किन पर कोलाजन भी आता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगती है. जानिए किस-किस तरह से विटामिन ई फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. 

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

विटामिन ई के स्किन और बालों पर फायदे | Vitamin E Benefits For Skin And Hair 

  • विटामिन ई एक अच्छे क्लेंजर की तरह काम करता है. इसे चेहरे पर मलने पर त्वचा का मैल भी निकलता है और टैनिंग की दिक्कत भी दूर होने लगती है. 
  • डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में भी विटामिन ई के फायदे देखने को मिलते हैं. 
  • विटामिन ई कैप्सूल त्वचा को नमी देने में असरदार है. इसे चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 
  • धूप से चेहरा प्रभावित होता है जिससे सनबर्न (Sunburn) की दिक्कत हो जाती है. 
  • चेहरे पर विटामिन ई को लगाने के लिए आप इसके कैप्सूल को हथेली में लेकर सीधा त्वचा पर मल सकते हैं. इसे दूध में मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 
  • बालों पर विटामिन ई लगाने से हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ सकती है. इसके लिए बालों पर विटामिन ई की कैप्सूल को एलोवेरा जैल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों पर अच्छा असर दिखने लगेगा. 
  • बेजान बालों में चमक लाने के लिए भी विटामिन ई को लगाया जा सकता है. इससे बाल शाइनी नजर आते हैं. 
  • विटामिन ई बालों को सिल्की भी बना देता है. इसके इस्तेमाल से बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि हाथ लगाने पर उंगलियों से फिसलने लगते हैं. 
  • विटामिन ई से स्प्लिट एंड्स की दिक्कत से भी निजात मिलता है. इसके लिए विटामिन ई का तेल (Vitamin E Oil) नारियल तेल में मिलाकर लगाया जा सकता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.