विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2023

शरीर में Vitamin D का स्तर बढ़ाते हैं ये फूड्स, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना कर दीजिए शुरू 

Vitamin D Rich Foods: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स बताए जा रहे हैं जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं. 

शरीर में Vitamin D का स्तर बढ़ाते हैं ये फूड्स, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना कर दीजिए शुरू 
Vitamin D Sources: खाने की ये चीजें हैं विटामिन डी की स्त्रोत. 

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें होती हैं, बावजूद इसके अनेक लोग विटामिन डी की कमी से जूझते हैं. विटामिन डी की कमी हड्डियों के रोगों का कारण बनती है. इसके अलावा, विटामिन डी कैल्शियम (Calcium) और फॉस्फोरस को रेग्यूलेट करने में मददगार होता है. सर्दियों में धूप में कम निकलने पर और गर्मियों में धूप से बचते रहने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. यहां जानिए खाने की वो कौन-कौनसी चीजे हैं जिनसे शरीर को विटामिन डी प्राप्त हो सकता है. 

सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में करती हैं मदद, आप भी इन्हें लाइफस्टाइल का बना सकते हैं हिस्सा 

विटामिन डी से भरपूर फूड्स | Vitamin D Rich Foods 

rv21tk28

Photo Credit: iStock

संतरा 

विटामिन सी ही नहीं बल्कि संतरा विटामिन डी का भी अच्छा स्त्रोत (Vitamin D Source) है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं और कई तरह के इंफेक्शंस से बचाते हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी विटामिन डी का सेवन किया जा सकता है. 

केल 

केल को हरी पत्तेदार सब्जियों में अत्यधिक पोष्टिक माना जाता है. केल विटामिन बी और विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमागी विकास में भी सहायक होते हैं. इसके अलावा, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए भी केल का सेवन किया जा सकता है. 

eoec1aog

चीज़ 

खानपान में दूध और दूध से बनी अनेक चीजें शामिल की जाती हैं. इन्हीं में चीज़ भी शामिल है. यह स्वाद में तो अच्छा होता है, साथ ही इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, फैट और कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फैटा, शेडर और स्विस चीज़ विटामिन डी पाने के लिए खाए जा सकते हैं. 

मशरूम 

डाइट में मशरूम (Mushrooms) को शामिल करने के कई तरीके होते हैं. मशरूम विटामिन डी से भरपूर होते हैं जिस चलते विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए इन्हें खाया जा सकता है. जितनी ज्यादा यूवी किरणें मशरूम को पनपने के अनुसार मिली होंगी उतना ही विटामिन डी उससे शरीर को मिलेगा. 

3oafkv78

Photo Credit: iStock

मछली 

साल्मन मछली विटामिन डी की अच्छी स्त्रोत होती है. इस मछली को कुछ-कुछ दिनों में खाया जाए तो शरीर को अच्छीखासी मात्रा में विटामिन डी मिलता रहता है. विटामिन डी पाने के लिए सारडिन मछली भी खा सकते हैं. 

सिर दर्द में इस घेरलू नुस्खे का इस्तेमाल तेजी से दिखाता है असर, कुछ देर में ही Headache हो जाता है दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह लगा लिया आलू का रस तो चेहरे से दाग-धब्बों का हो जाएगा सफाया, त्वचा चांदी सी चमक जाएगी 
शरीर में Vitamin D का स्तर बढ़ाते हैं ये फूड्स, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना कर दीजिए शुरू 
पकड़ा गया नकली तेल, कहीं आप भी तो पूरी और पकौड़े नहीं तल रहे थे इसमें, FSSAI ने बताया कुछ सेकंड में कैसे करें इस मिलावटी ऑयल की पहचान
Next Article
पकड़ा गया नकली तेल, कहीं आप भी तो पूरी और पकौड़े नहीं तल रहे थे इसमें, FSSAI ने बताया कुछ सेकंड में कैसे करें इस मिलावटी ऑयल की पहचान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;