रात के डिनर के बाद जरूर करें यह आसन, शरीर में नहीं चढ़ेगी चर्बी

Vajrasan benefits : हम आपको यहां खाना खाने के बाद वज्रासन करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

रात के डिनर के बाद जरूर करें यह आसन, शरीर में नहीं चढ़ेगी चर्बी

यह योगासन करने से घुटनों, जोड़ों की जकड़न दूर होती है.

Vajrasan karne ke fayde : खाना खाने के बाद ज्यादातर लोग लेट जाते हैं या फिर खूब ढेर सारा पानी पी लेते हैं. ऐसे में फिर शरीर में फैट इकट्ठा होने लगता है. जिससे आप धीरे-धीरे मोटापे का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में फिर हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपका शरीर एकदम फिट रहेगा. हम यहां खाना खाने के बाद वज्रासन करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. सफेद बालों को काला करेंगे इन चीजों के छिलके, ऐसे तैयार करें हेयर डाई

कैसे करें वज्रासन | How to do vajraasan

सबसे पहले आपको घुटनों को मोड़कर बैठ जाना है. इस दौरान पीठ और सिर सीधा होना चाहिए. वहीं, हथेलियां घुटनों पर होनी चाहिए. इसके बाद आपको इसी अवस्था में 5 मिनट तक बैठना है. और लंबी लंबी सांस लेना है. एक बात का ध्यान दें अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह पर ना करें.

वज्रासन करने के फायदे

- अगर आप चाहती हैं कि आपके शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहे तो यह आसन जरूर करें. यह ना सिर्फ शरीर में लचक लाता है बल्कि पाचन तंत्र भी मजबूत करता है.

पेट की चर्बी होगी कम, दिमाग चलेगा तेज और स्किन भी दमकेगी, बस 1 महीने पी लीजिए ये जूस

- इस आसन को करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह पेट, पीठ और जांघों को मजबूत करता है. क्योंकि इसे करने से पैर पर बल पड़ता है जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है और फैट बर्न होता है.

- वहीं, यह योगासन करने से घुटनों, जोड़ों की जकड़न दूर होती है. बहुत देर तक बैठे रहने के कारण कई बार शरीर ऐंठ जाती है. ऐसी स्थिति में ये आसन कर लेने से आपको बहुत राहत मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.