सफेद बालों को काला करेंगे इन चीजों के छिलके, ऐसे तैयार करें हेयर डाई

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे छिलकों के बारे में बात करेंगे जो आपके बाल को काला कर सकते हैं. 

सफेद बालों को काला करेंगे इन चीजों के छिलके, ऐसे तैयार करें हेयर डाई

इसको बनाने के लिए  1 नारियल का छिलका, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच नारियल का तेल चाहिए.

white hair : बढ़ते प्रदूषण के कारण आजकल कम उम्र में ही बालों का सफेद होना आम बात होती जा रही है. ऐसे में लोग इसे छिपाने के लिए तरह-तरह के केमिकल हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बाल कुछ समय के लिए काले तो हो जाते हैं, लेकिन उनका सफेद होना नहीं रोकता है. ऐसे में फिर आपको हर 15 से 20 दिन पर बालों को रंगने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करना पड़ता है. यह एक रूटीन बन जाती है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे छिलकों के बारे में बताएंगे जो आपके बाल को काला कर सकते हैं. 

इस तेल को नाभि में रोज रात में डालकर सोने से चेहरे की सुंदरता में लग जाता है चार चांद

छिलकों से डाई बनानी की समाग्री

इसको बनाने के लिए  1 नारियल का छिलका, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच नारियल का तेल चाहिए.

बनाने का तरीका

नारियल के छिलके से हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के छिलके को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दीजिए. अब इसे एक लोहे की कड़ाही में डालकर अच्छी तरह भून लीजिए.

30 मिनट तक भुनने के बाद हाथों की मदद से पीसकर इसमें नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिक्स करिए. इच्छानुसार इसमें थोड़ा सा सरसों तेल भी मिक्स कर सकती हैं. इन सारी चीजों को मिक्स करने के बाद आप इन्हें 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए सेट होने के लिए. 

 हेयर डाई लगाने का तरीका

छिलके की डेयर डाई को बालों में लगाने के लिए एक ब्रश ले लीजिए. अब इस ब्रश की मदद से डाई को अपने बालों पर लगाएं. करीब 20 से 30 मिनट इसे लगाकर छोड़ दीजिए. फिर नॉर्मल पानी से इसे धो दीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.