विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

शरीर में जमी जिद्दी चर्बी गलाने के लिए रोज सुबह खाली पेट इस बीज का पानी पिएं, 1 महीने में बॉडी की काया जाएगी पलट

Weight loss tip : यह बीज ना सिर्फ आपका वेट मेंटेन करेगा बल्कि, सेहत को कई और फायदे भी पहुंचा सकता है, तो आइए एक नजर डालते हैं उनपर.

Read Time: 3 mins
शरीर में जमी जिद्दी चर्बी गलाने के लिए रोज सुबह खाली पेट इस बीज का पानी पिएं, 1 महीने में बॉडी की काया जाएगी पलट
चिया सीड्स (chia seeds) भी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Body fat kaise galayein : शरीर में जमी जिद्दी चर्बी (stubborn fat) को गलाना बड़ा मुश्किल होता है. इसके लिए आपको इंटेंस एक्सरसाइज करने के साथ खान-पान (weight loss diet) में भी बहुत एहतियात बरतना पड़ता है तभी, जाकर कहीं फैट पिघलना शुरू होता है. फैट गलाने के तो वैसे तमाम नुस्खे हैं जिसमें से एक हम भी आपको बताने वाले हैं. दरअसल, अलसी के बीज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके मोटापे को घटाने में बहुत सहायक साबित हो सकते हैं. ये ना सिर्फ आपका वेट मेंटेन करेंगे बल्कि आपकी सेहत को कई और फायदे भी पहुंचा सकते हैं.

खाली पेट इस एक चीज को लीजिए पी, एक बार में ही पेट हो जाएगा साफ

अलसी बीज के पोषक तत्व

  • अलसी के बीज में प्रोटीन, आयरन, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन बी काम्प्लेक्स, जिंक, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, कैरोटीन, पोटैशियम, फोस्फोरस, मैगनिशियम, मैगनीज आदि तत्व होते हैं. यह बीज एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल होते हैं. 

अलसी बीज के फायदे

1- सबसे पहली चीज तो यह बीज आपके वजन को घटाएगा. तो रोज आप अलसी बीज को एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट पी लीजिए.  

2- डायबिटीज (Diabetes), ब्लड प्रेशर (blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल को भी मेंटेन करने का काम कर सकता है, यह बीज. इतना ही नहीं आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को मजबूत करता है जिससे आस-पास बीमारियां नहीं फटकती हैं. 

3- अलसी के बीज आपकी स्किन (glowing skin) को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं. इससे आपके फेस पर चमक बरकरार रहती है. आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर यह बीज बाल के लिए भी अच्छा होता है. इसके सेवन से हेयर फॉल की परेशानी से निजात पाया जा सकता है. 

4- इसके अलावा चिया सीड्स (chia seeds) भी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें भी फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट को भरा हुआ रखता है, जिससे आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. आप इसकी स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं. तरबूज के बीज भी आप रोस्ट करके खा सकते हैं वेट लॉस के लिए. इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड (bio active compound) पाए जाते हैं जिससे चर्बी (fat burner) गलने लगती है. 

अलसी का पानी कैसे बनाएं

  • आपको एक चम्मच अलसी के बीज को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर (soaked alsi benefits) रख देना है, फिर सुबह में इस पानी को छानकर नींबू का रस मिलाकर पी लीजिए, इससे आपका फैट तेजी से गलना शुरू हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
शरीर में जमी जिद्दी चर्बी गलाने के लिए रोज सुबह खाली पेट इस बीज का पानी पिएं, 1 महीने में बॉडी की काया जाएगी पलट
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;