विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस

Weight gain drinks : इस आर्टिकल में जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं उनके लिए कुछ वेज फूड के ऑप्शन बताने वाले हैं जिसको डाइट का हिस्सा बनाकर एक हेल्दी वेट गेन कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस
Weight gain tips : आप रोजाना एक गिसाल दूध में केले को भिगोकर खा सकते हैं, इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा.

Veg food for weight gain : वजन घटाना हो और बढ़ाना दोनों ही लाइफस्टाइल और सही खानपान पर निर्भर करती हैं. आपको पता होना चाहिए कि जो डाइट आप ले रहे हैं, वो आपकी बॉडी की जरूरतों को पूरा करती है भी या नहीं. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में 'जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं' उनके लिए कुछ वेज फूड के ऑप्शन बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपना हेल्दी वेट गेन कर सकते हैं, तो आइए नजर डालते हैं उन वेटगेन वेज फूड की लिस्ट पर, जो आपके लिए कारगर साबित हो सकती है.

वजन बढ़ाने वाले फूड

- आप रोजाना एक गिसाल दूध में केले (Banana) को भिगोकर खा सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा. यह आपके शरीर में कैलोरी की कमी को पूरा करके आपको एनर्जेटिक रखने का काम करेगा. इसके अलावा आप दूध में बादाम डालकर भी सेवन कर सकते हैं. यह तरीका भी वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है. सावन के महीने में इसलिए नहीं खाते हैं प्याज-लहसुन, जानें इसका हेल्थ से कनेक्शन

- शहद वाला दूध भी आपके वजन को बढ़ाने में अच्छा होता है. इसे भी आप वेट गेन के लिए सेवन कर सकते हैं. इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. इसके अलावा आप घी और गुड़ को भी मिलाकर खा सकते हैं साथ में, ये भी एक हेल्दी तरीका है वजन बढ़ाने का. लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए.

चूहों के आतंक से हैं परेशान, तो इन नुस्खों की लीजिए मदद, दुम दबाकर घर से भागेंगे बाहर

- किशमिश वाला दूध अगर आप पीते हैं तो शरीर में अच्छा वाला फैट बढ़ेगा. इससे आपका हेल्दी वेट बढ़ेगा. इसके अलावा आप खजूर का भी सेवन कर सकते हैं. खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, हेल्दी फैट्स, डायटरी फाइबर और फैटी एसिड्स होते हैं जबकि किशमिश में विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

- वहीं, आप 2 अंजीर, 6 बादाम, 2 खजूर, 5 काजू, 10 ग्रा. मूंगफली, 20 ग्रा. काले चने, 10 ग्रा. मूंग दाल ले लीजिए. इन सारी चीजों को एक रात के लिए एक बाउल में भिगोकर रख दीजिए. फिर सुबह में इन सभी को मिक्सर ग्राइंडर में एक केला डालकर अच्छे से पीस लीजिए. अब आप ग्राइंडर से गिलास में निकालकर पी लीजिए. अगर आप इस हेल्दी ड्रिंक को रोज सुबह नाश्ते में सेवन करना शुरू कर देंगे तो एक महीने में अपने वजन को बढ़ा लेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;