बाल झड़ने की दिक्कत दूर करेंगे यह 3 हर्बल हेयर मास्क, Hair Fall रोकने के लिए घर पर बनाकर लगाना है बेहद आसान 

Hair Fall Home Remedies: घर में ही ऐसी कई चीजें होती हैं जिनसे आसानी से हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इन हेयर मास्क से बालों का झड़ना रुकने में मदद मिलती है. 

बाल झड़ने की दिक्कत दूर करेंगे यह 3 हर्बल हेयर मास्क, Hair Fall रोकने के लिए घर पर बनाकर लगाना है बेहद आसान 

Hair Fall Hair Mask: इन हेयर मास्क से दूर होगा बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना.
  • स्कैल्प साफ होने में मिलेगी मदद.
  • जड़ से मजबूत हो जाएंगे बाल.

Hair Care: मौसम में बदलाव हो या खराब जीवनशैली और बालों की देखभाल में की गई गलतियां, ऐसे कई कारण हैं जिनसे बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. इस दिक्कत को दूर करने में यूं तो घर की कई चीजें काम आती हैं लेकिन जिन हर्बल हेयर मास्क (Herbal Hair Mask) का यहां जिक्र किया जा रहा है वे आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं और बालों को भरपूर पोषण भी देते हैं. यहां जानिए बाल झड़ने (Hair Fall) से लेकर बालों की कई दिक्कतों को दूर करने वाले हेयर मास्क बनाने के तरीके. 

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips


झड़ते बालों के लिए हर्बल हेयर मास्क | Herbal Hair Mask For Hair Fall 


नीम हेयर मास्क 


बालों के लिए नीम का हेयर मास्क (Neem Hair Mask) बनाना बेहद आसान है. नीम विटामिन ई से भरपूर होता है जो स्कैल्प को खुजली, डैंड्रफ और फुंसी आदि से बचाता है और बालों को नमी भी देता है. इस हेयर मास्क का असर बाल झड़ना रोकने में बेहतरीन दिखता है. इसे बनाने के लिए 13 से 15 नीम के पत्ते लीजिए और उन्हें हल्के पानी के साथ पीस लीजिए. गाढ़ा पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट में 5 चम्मच नारियल का तेल डालकर मिक्स कीजिए. आधा घंटा इस पेस्ट को सिर पर लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस पेस्ट को लगाने पर अच्छा असर दिखता है. 

अंडा और दूध 


एक बड़ा अंडा लीजिए और उसमें आधा कप दूध और 2 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑयल या फिर कोई और तेल भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण क बालों पर लगाकर 20 मिनट रखें और शावर कैप से बालों को ढक लें. इसे गुनगुने पानी से धो लें. बालों को इस मास्क से प्रोटीन मिलता है जो जड़ों को मजबूत बनाकर टूटने से रोकता है. 


करी पत्ते का हेयर मास्क 


आयुर्वेद में करी पत्ते (Curry Leaves) को बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह पत्ते को बालों को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी फायदा देते हैं. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल गर्म करें और इसमें 7 से 8 करी पत्ते डाल लें. जब करी पत्ते काले हो जाएं तो आंच से उतारें. इस तैयार तेल को बालों पर सिर धोने से एक घंटा पहले लगाकर रखें. आप हफ्ते में इसे 2 बाल लगा सकते हैं.
 

घर में रखा है केला तो आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह Banana Mask 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

एक्ट्रेस सुज़ैन खान ने इवेंट में इस अंदाज में मारी एंट्री