विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 10, 2022

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips

Winter Lip Care: अक्सर सर्दियों में होंठ फटने की दिक्कत हो ही जाती है. ऐसे में कुछ लिप केयर टिप्स होंठों को वापस मुलायम और कोमल बनाने में मदद करते हैं. 

Read Time: 3 mins
सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips
Soft Lips Home Remedies: होंठों को फटने से रोकेगा यह लिप केयर रूटीन. 

Lip Care: सर्दियों में अक्सर होंठों के फटने की दिक्कत हो ही जाती है. इस मौसम की शुष्क हवाएं ना सिर्फ त्वचा को रूखा बनाती हैं बल्कि नमी की कमी से होंठ बुरी तरह कटना और फटना शुरू हो जाते हैं. आप लिप बाम नहीं लगाते तो यह समस्या कई गुना ज्यादा बढ़ सकती है. ऐसे में ना लिपस्टिक आपके होंठों पर खूबसूरत दिखती है और ना ही बिना कुछ लगाए होंठ अच्छे लगते हैं. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो आपके होंठों को कटने-फटने से (Chapped Lips) रोकते हैं और सोफ्ट बनाने में मदद करते हैं. 


होंठ फटने के घरेलू उपाय | Chapped Lips Home Remedies 

चीनी का स्क्रब 


एक कटोरी में आधा चम्मच बारीक चीनी में नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिला लें. इसे मिक्स करें और उंगलियों में लेकर होंठों पर मलें. इससे होंठ एक्सफोलिएट होते हैं और होंठों पर जमी डेड स्किन सेल्स की परत निकल जाती है. ध्यान रहे कि आप चीनी (Sugar) के बहुत ज्यादा मोटे टुकड़े ना लें और बहुत ज्यादा देर तक होंठों को ना घिसें. 

बादाम का तेल 


रोजाना रात में बादाम का तेल होंठों पर लगाकर सोना फायदेमंद होता है. बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई के गुण होठों पर लगे कट्स को भरने में असरदार होते हैं. साथ ही, यह नई स्किन सेल्स को बनने में मदद करते हैं जिससे होंठ कोमल बनते हैं. 

नींबू का रस 


अगर होंठ फटे हुए ना हों और सिर्फ रूखे हों तो नींबू के रस (Lemon Juice) का इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू के रस में चीनी के टुकड़े या फिर शहद मिलाकर होंठों की मसाज करने पर असर नजर आने लगता है. 5 मिनट होठों पर यह रस मलने के बाद होंठों को पानी से साफ करके उनपर लिप बाम लगा लें. 

कॉफी 


एक चम्मच कॉफी में नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को बहुत ज्यादा पतला करने से बचें. इसे होंठों पर लगाएं और हल्का मलने के बाद धो लें. फटे होठों की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा. 

चुकुंदर का रस 

चुकुंदर का रस और शहद (Honey) को साथ मिलाकर बेहतरीन लिप मास्क (Lip Mask) बनाया जा सकता है. इस लिप मास्क को होठों पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर धो लें. चुकुंदर के इस्तेमाल से होठों पर प्राकृतिक गुलाबी रंग भी आ जाता है जो बेहद खूबसूरत दिखाई देता है. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;