Uric Acid को रखना है कंट्रोल तो ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, ये रहे उनके नाम

5 foods in uric : यूरिक एसिड में मौजूद कुछ खाद्य पदार्थों को गुर्दे फिल्टर करने में असमर्थ हो जाते हैं. जिससे शरीर में यूरिक का स्तर बढ़ने लग जाता है. ऐसे में आपको कुछ फूड्स से दूरी बनाकर चलना पड़ेगा, ताकि आप इस गंभीर बीमारी से बची रहें.

Uric Acid को रखना है कंट्रोल तो ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, ये रहे उनके नाम

Uric acid में चॉकलेट खाने से परहेज करना चाहिए.

Food to avoid in uric acid : यूरिक एसिड बीमारी अब आम हो गई है. यह शरीर में पाए जाने वाले प्यूरीन (purin) नामक केमिकल के टूटने से होती है जिससे यूरिक नामक एसिड का स्त्राव होने लगता है. सामान्य तौर पर यह यूरिक रक्त में मिल जाता है, जिसे किडनी फिल्टर कर देती है जो पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर आ जाता है. लेकिन कई बार यूरिक एसिड में मौजूद कुछ खाद्य पदार्थों को गुर्दे फिल्टर करने में असमर्थ हो जाते हैं. जिससे शरीर में यूरिक का स्तर बढ़ने लग जाता है. ऐसे में कुछ फूड्स से दूरी बनाए रखना खासा जरूरी हो जाता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे 5 खाद्य पदार्थों (5 foods in uric) के बारे में जो आपको खान पान (Food) में शामिल नहीं करना है. 

Monsoon में खाने के लिए अच्छे हैं ये 5 फल, इम्यूनिटी होती है मजबूत और रोग रहते हैं दूर

यूरिक एसिड में इन फूड्स को ना खाएं

मिठाई

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो अपनी इच्छा पर कंट्रोल करना होगा. क्योंकि यह आपके यूरिक को बढ़ाने का काम करते हैं. क्योंकि इसमें फ्रक्टोज होता है.

अल्कोहल

बहुत ज्यादा बीयर का सेवन ना सिर्फ आपके लिवर और किडनी को डैमेज करता है बल्कि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ा सकता है. अल्कोहल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण रक्त में यूरिक बढ़ता है. ऐसे में गुर्दे यूरिक फिल्टर करने में असमर्थ होते हैं. 

मछली और मटन

मांसाहार वाले भोजन भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देते हैं. अगर आप मछली और मटन दोनों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह शरीर में यूरिक के लेवल को बढ़ाने का काम करेंगे. 

खट्टे फल

यूरिक एसिड में खट्टे फल का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए इससे भी इसका स्तर बढ़ता है जिसमें नींबू आम आदि. ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं.

चॉकलेट

चॉकलेट के सेवन से भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. खासतौर से दूध से बनी चॉकलेट तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. इससे यूरिक ही नहीं मोटापा भी बढ़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com