सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी वाला पानी, इस तरह पिएंगे तो सेहत हो जाएगी दुरुस्त

Turmeric Water Benefits: हल्दी वाला पानी पीने पर सेहत और स्किन को मिलते हैं कई फायदे. यहां जानिए इसे कैसे बनाकर पिएं.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी वाला पानी, इस तरह पिएंगे तो सेहत हो जाएगी दुरुस्त

Haldi wala pani: शरीर के लिए अच्छा है हल्दी वाला पानी. 

खास बातें

  • औषधीय गुणों से भरपूर होती है हल्दी.
  • पीने पर दिखता है असर.
  • कई दिक्कतों से मिल जाती है निजात.

Turmeric Water: हल्दी के औषधीय गुण सेहत और स्किन से जुड़े कई फायदे देते हैं. इसे गोल्डन स्पाइस भी कहा जाता है. आमतौर पर या तो हल्दी (Turmeric) को दूध में डालकर पिया जाता है या खानपान की चीजों में डालकर इसे खाते हैं. लेकिन, हल्दी वाला पानी भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इस पानी को बनाने में कुछ खास मेहनत नहीं करनी पड़ती जिस चलते इसे आसानी से बनाकर पिया जा सकता है. हल्दी वला पानी (Haldi wala pani) शरीर के लिए डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है जिससे टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. यहां जानिए शरीर पर हल्दी वाले पानी के फायदों के बारे में. 

सर्दियों में हो गई है एलर्जी, खांसी-जुकाम नहीं हो रहे बंद तो ये घरेलू उपाय अपना लीजिए आज ही 


हल्दी वाले पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Water 

हल्दी वाले पानी को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालकर उबाल लें. इसमें एक कप और पानी डालें. अब इसमें एक छोटा चम्मच हल्दी डाल दें. कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) का टुकड़ा डालना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. इस पानी में स्वाद के लिए आधा चम्मच नींबू का रस भी डाला जा सकता है. इस पानी को हल्का गर्म करके पिया जा सकता है. 

iuj9laa

Photo Credit: iStock

दर्द से राहत 


हड्डियों का दर्द हो या फिर सीजनल फ्लू के कारण शरीर दुखने लगे, हल्दी वाला पानी राहत देगा. इस पानी को पीने के कुछ ही देर बाद असर महसूस होने लगेगा. 


बढ़ती है इम्यूनिटी 


हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. साथ ही, हल्दी का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाता है जिससे बार-बार रोग लगने का खतरा कम हो जाता है. 

sn2j9r48


स्किन के लिए 


त्वचा की देखरेख के लिए भी हल्दी का पानी पिया जा सकता है. हल्दी का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इस पानी को पीने पर स्किन निखरी, चमकदार और जवां नजर आती है. 


शरीर से निकलते हैं टॉक्सिन 

डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) की तरह भी हल्दी के पानी को पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिन निकल जाते हैं. टॉक्सिन होने पर शरीर अंदर और बाहर दोनों तरह से प्रभावित होता है और खासकर त्वचा बेजान, रूखी व दाग-धब्बों वाली हो जाती है. ऐसे में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए हल्दी वाला पानी पिया जा सकता है. 


घटता है वजन 


हल्दी पाचन दुरुस्त करने में सहायक है. अच्छे पाचन से शरीर का वजन बढ़ता नहीं है बल्कि वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. पेट फूलने, गैस और पेट की अन्य दिक्कतों को भी हल्दी का पानी दूर कर देता है. 
 

qerdgu3g

चेहरे से हटाना चाहती हैं अनचाहे बाल तो जान लीजिए ये 3 घरेलू उपाय, बार-बार अपनाएंगी ये Hair Removal नुस्खा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.