इन फूड्स को खाने से आंख की रोशनी होती है तेज, नियमित करें इनका सेवन

Diet for eye sight : आंख की रोशनी कमजोर विटामिन ए की वजह से होती है. ऐसे में आपको सबसे पहले अपने खान पान (diet) में इसको शामिल करना होगा. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को खाने से आई साइट वीक होती है.

इन फूड्स को खाने से आंख की रोशनी होती है तेज, नियमित करें इनका सेवन

Weak eye sight : भिंडी का चूर्ण बनाकर दूध के साथ सेवन करने से भी इसका असर तेजी से होगा.

खास बातें

  • गाजर और ब्रोकली खाने से आंख की रोशनी कमजोर होती है.
  • हरी पत्तेदार सब्जियों से भी आंख मजबूत होती है.
  • गाजर आंखों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी होता है.

Eye care tips : आजकल लोग वर्क फ्रॉम होम में ज्यादा समय स्क्रीन पर ही गुजार रहे हैं जिसके चलते उन्हें कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कमर दर्द, गर्दन दर्द और शरीर में अकड़न. एक और समस्या बहुत आम है वह है आंखों की रोशनी का कमजोर पड़ना. आपको बता दें कि आंख की रोशनी कमजोर विटामिन ए की वजह से होती है. ऐसे में आपको सबसे पहले अपने खान पान (diet) में इसको शामिल करना होगा. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को खाने से आई साइट वीक होती है.

इन फूड्स से आंख की रोशनी होगी मजबूत

-विटामिन ए की कमी को आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केल, पालक, ब्रोकोली, गाजर, शकरकंद, टमाटर, लाल शिमला मिर्च, खरबूजा, आम, दूध और अंडे के सेवन से पूरी कर सकते हैं. 

-अगर आप अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी का शामिल करते हैं तो यह आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छो होगा. इस ग्रीन वेजिटेबल में जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन पाया जाता है जो बीटा कैरोटीन का अच्छा सोर्स होता है. वहीं, इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए भी आखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. जो लोग मोतियाबिंद से परेशान हैं वो इस सब्जी को तो जरूर खाने में शामिल कर लें. 

आप भिंडी की भुजिया या ग्रेवी वाली सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा भी आप भिंडी को कई तरीके से खा सकते हैं. 

- आप इसे सुबह में उठकर कच्ची भी खा सकते हैं. इससे भी आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होगी. खाली पेट इसे खाने से यह आई साइट स्ट्रॉन्ग करेगी ही साथ में वेट को भी बढ़ने से रोकेगी. 

- भिंडी का चूर्ण बनाकर दूध के साथ सेवन करने से भी इसका असर तेजी से होगा. इसके अलावा रात में  भिंडी को पानी भिगो दीजिए और सुबह उसके पानी को पी लीजिए, इससे भी आपके आंखों का रोशनी अच्छी होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com