कीड़े-मकौड़ों से खराब होने लगी है फसल तो ये 5 उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम, कुछ ही दिनों में लहराने लगेंगे खेत

Pest Management: फसल में कीड़े लग जाना हर किसान की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. लेकिन, कुछ बायो-पेस्टिसाइड ऐसे हैं जिन्हें आप खुद तैयार करके फसलों से कीड़ों को दूर भगा सकते हैं.

कीड़े-मकौड़ों से खराब होने लगी है फसल तो ये 5 उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम, कुछ ही दिनों में लहराने लगेंगे खेत

Pest Control Home Remedies: इन उपायों से नष्ट हो जाएंगे फसल पर लगे कीड़े. 

खास बातें

  • फसल से इस तरह भगाए जा सकते हैं कीड़े.
  • घर पर तैयार किए जा सकते हैं ये पेस्टिसाइड.
  • ओर्गेनिक फार्मिंग के लिए भी हैं अच्छे.

Farming Tips: खेतों में कीड़े लगने की समस्या आम है, लेकिन इन कीड़े-मकौड़ों (Insects) की वजह से हरी-भरी फसल भी बदबाद हो जाती है. यूं तो किसान केमिकलयुक्त पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन इन पेस्टिसाइड्स (Pesticides) के खत्म हो जाने पर या जब आप इन्हें खरीदने में अक्षम हों तो कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो आपके काम आ सकते हैं. साथ ही, ओर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming) में भी ये उपाय आपके काम आएंगे. ये टिप्स ना केवल आपके खेतों को कीड़ेमुक्त बनाएंगे बल्कि इनसे आपकी फसल (Crop) कुछ ही दिनों में लहराने लगेगी और काटने के वक्त तक भी अच्छी रहेगी. आइए जानें ये उपाय कौनसे हैं. 

कीड़े भगाने के प्राकृतिक उपाय | Natural Pests Control 

ऑयल स्प्रे 

पहला तरीका है कीड़े लगने वाली जगह पर तेल का छिड़काव (Oil Spray) करना. तेल के छिड़काव से कीड़ों को सांस लेने में दिक्कत होती है और वे मर जाते हैं. आप तेल को कीड़ों के अंडों पर भी स्प्रे करें. हालांकि, जब फूल खिलने का समय हो तब तेल का स्प्रे करने से बचें. 


चिपचिपाहट 

इस उपाय को अपनाने के लिए आपको किसी चिपचिपी चीज को कागज या तख्ते पर लगाकर फसल के बीच जगह-जगह रखना होगा जिससे कीड़े इन चिपचिपे कागजों पर चिपक जाएं. इन कागजों पर आप गोंद भी लगा सकते हैं और इन्हें रंग भी सकते हैं. खीरे पर लगने वाले कीड़ों के लिए सफेद और अन्य फलों पर लगने वाले कीड़ों के लिए पीले रंग का इस्तेमाल करें. 

नीम का पानी 

नीम का पानी (Neem Water) एक तरह का बायो-पेस्टिसाइड (Bio-Pesticide) है जो फसलों से कीड़े हटाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. हालांकि, यह धीरे-धीरे काम करता है लेकिन फसल को इससे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. 


जाली 

पत्तों को या पौधे की टहनियों को खाने वाले कीड़ों को दूर रखने के लिए प्रोटेक्टिव कवर या जाली का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये जाली कीड़ों (Pests) को पकड़ने के लिए होनी चाहिए जिसमें छेद कीड़ों के साइज के ही हों जिससे छोटे से छोटा कीड़ा भी पकड़ में आ जाए. 


पानी का छिड़काव 

कई कीड़ों को दूर भगाने के लिए पानी को तेज धार में छिड़कना भी फायदेमंद साबित होता है. अगर आपको फसल में बढ़े जिद्दी कीड़े नजर आएं तो आप पानी का छिड़काव करके उन्हें भगा सकते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com