विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2022

चींटियां एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब, बस आजमाकर देख लीजिए ये 5 घरेलू उपाय, मीठे के पास भी नहीं फटकेंगी Ants

Red Ants Home Remedies: घर में जगह-जगह घूमने वाली लाल चींटियों को चुटकियों में भगाया जा सकता है. यकीन ना हो तो खुद अपनाकर देख लीजिए ये कमाल के घरेलू उपाय. 

Read Time: 4 mins
चींटियां एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब, बस आजमाकर देख लीजिए ये 5 घरेलू उपाय, मीठे के पास भी नहीं फटकेंगी Ants
Ants Home Remedies: इन नुस्खों से भाग जाएंगी घर की सभी चींटियां. 

Home Remedies: लाल चींटियां यूं तो दिखने में बेहद छोटी होती हैं लेकिन नाक में दम करने के मामले में बड़-बड़ों पर भारी पड़ जाती हैं. गर्मियों के मौसम में तो खासकर इन चींटियों का आतंक अपने चरम पर होता है. कहीं घर की दीवारों के कोनों पर तो कभी चीनी या गुड़ के डिब्बे में लाल चींटियां (Red Ants) देखने को मिल जाती हैं. यहां-वहां भटकती चींटियां तो परेशान करती ही हैं, लेकिन अगर एक चींटी भी गलती से काट ले तो नानी याद आ जाती हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इन शैतान चींटियों से जल्द से जल्द छुटकारा पा लिया जाए. इन चींटियों (Ants) को भगाने में कुछ असरदार घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे. 


लाल चींटियां भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Red Ants 

नींबू

जिस जगह चींटियां नजर आएं वहां नींबू (Lemon) निचौड़ दें या फिर नींबू के छिलके रख दें. आप पौंछा लगाते समय पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं जिससे कि फर्श पर नींबू की महक से चींटियां आने से घबराएं. कड़वी और खट्टी चीजें चींटियों को दूर रखती हैं. 

चॉक

लाल चींटियों को भगाने में चॉक (Chalk) भी बेहद काम की चीज है. असल में चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो चींटियों को दूर भगाने के काम आता है. आप चॉक के पाउडर को चींटियों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें और फिर देखें इसका असर. चॉक से लकीरें खींचने पर छोटे-मोटे कीड़े-मकौड़े (Insects) भी घर से दूरी बनाए रखते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे इस चॉक से दूर रहें. 

काली मिर्च 

जितना प्यार चींटियों को चीनी (Sugar) से होता है उतनी ही नफरत वे काली मिर्च से करती हैं. काली मिर्च (Black Pepper) के पाउडर को या फिर पानी में काली मिर्च डालकर इस पानी को चींटियों पर छिड़कें. चुटकियों में ही चींटियां गायब हो जाएंगी. 

नमक 

किनारों पर नमक छिड़कना भी फायदेमंद हो सकता है. आप घर के आम नमक को ही चींटियों की मनपसंद जगह पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा नमक को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस नमक वाले पानी का सोल्युशन चींटियों पर कमाल का असर दिखाता है. 

दालचीनी 

चींटियां भगाने का यह भी एक कारगर नुस्खा है. इसके लिए आपको दालचीनी और लौंग (Clove) को साथ मिलाकर चींटियों के आने की जगह पर रखना है. घर में जहां-जहां चींटियों के बिल हों वहां दालचीनी पाउडर और लौंग को रखें. आप दालचीनी और लौंग के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
चींटियां एक घंटे में घर से हो जाएंगी गायब, बस आजमाकर देख लीजिए ये 5 घरेलू उपाय, मीठे के पास भी नहीं फटकेंगी Ants
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;