बेजान बालों में जान डाल देंगे अंडे के ये 5 हेयर मास्क, मुलायम बाल पाने के लिए आज ही देख लीजिए लगाकर

Soft Hair Home Remedies: अक्सर बाल रूखे-सूखे होने के बाद खुरदुरे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे में अंडे से हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं आप भी.

बेजान बालों में जान डाल देंगे अंडे के ये 5 हेयर मास्क, मुलायम बाल पाने के लिए आज ही देख लीजिए लगाकर

Hair Mask For Soft Hair: बालों को मुलायम बनाने के लिए लगा सकते हैं अंडा.

Hair Care: बालों की देखरेख में अंडे को कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. अंडे के हेयर मास्क ना सिर्फ बालों को प्रोटीन बल्कि कई ऐसे पोषक तत्व देते हैं जिनसे बालों के टूटने, झड़ने और ड्राई होने की दिक्कत से निजात मिल जाती है. अक्सर बालों के जरूरत से ज्यादा बेजान होने का कारण धूप, धूल, मिट्टी, पोषण की कमी और बालों की सही तरह से देखरेख ना करना होता है. यहां जानिए किस तरह अंडे से हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और बालों को बेहद मुलायम बना देते हैं. 

बाल बढ़ाना चाहती हैं कमर तक तो रसोई की इन 3 चीजों को लगाना कर दीजिए शुरू, Long Hair पा लेंगी आप

मुलायम बाल पाने के लिए अंडे के हेयर मास्क | Egg Hair Masks For Soft Hair 

अंडा और केला 

इस हेयर मास्क को बनाना बेहद आसान है. एक कटोरी में एक अंडा लें और उसमें एक केला (Banana), एक चम्मच शहद और थोड़ा ऑलिव ऑयल मिला लें. इस हेयर मास्क में दूध भी डाला जा सकता है. बालों पर इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. मुलायम हो जाएंगे बाल. 

टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा

अंडा और दही 

बालों को सोफ्ट बनाने के साथ ही इस हेयर मास्क से झड़ते बालों (Hair Fall) की दिक्कत भी दूर होती है. एक कटोरी में एक अंडा लेकर फेंट लें. इसमें 3 से 4 चम्मच दही मिलाएं और एक चम्मच नींबू का रस डाल लें. इस हेयर मास्क को स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों से डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा. 

igcugvng

अंडा और बादाम का दूध 

ड्राई बालों (Dry Hair) को नमी और पोषण देने के लिए अंडे का यह हेयर मास्क लगाकर देखें. एक अंडे में 4 चम्मच बादाम का दूध और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर घोल तैयार करें. इसे बालों पर लगाएं और कुछ देर बाद सिर धोकर साफ करें. इससे बालों पर चमक भी नजर आने लगती है. 

अंडा और एलोवेरा 

ताजा एलोवेरा के गूदे में अंडे को मिलाएं. आपको इस हेयर मास्क के लिए सिर्फ अंडे का पीला हिस्सा (Egg Yolk) लेना है. 4 से 5 चम्मच एलोवेरा का गूदा या एलोवेरा जैल लेकर मिश्रण तैयार करें. इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल भी डाल लें. इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धोकर सिर साफ करें. 

अंडा और कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल के साथ बनने वाले अंडे के इस हेयर मास्क से बाल मुलायम (Soft Hair) भी बनते हैं और हेयर ग्रोथ भी अच्छी होती है. 2 अंडे लेकर उनमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिक्स करें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बालों को शैंपू से धोएं लेकिन कंडीशनर ना लगाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.