विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2023

बालों को सूंघते ही आती है गंदी बदबू तो बस लगाकर देखिए ये 4 चीजें, दूर होगी Smelly Hair की दिक्कत 

Smelly Hair: गर्मियों के मौसम में बालों में पसीना और धूल-मिट्टी जम जाते हैं जो बदबू का कारण बनते हैं. आपके बालों से भी आने लगी है बदबू तो जान लीजिए इससे छुटकारा पाने के तरीके. 

Read Time: 4 mins
बालों को सूंघते ही आती है गंदी बदबू तो बस लगाकर देखिए ये 4 चीजें, दूर होगी Smelly Hair की दिक्कत 
Smelly Hair Home Remedies: बालों से बदबू आने के हो सकते हैं कई कारण.  

Hair Care: गर्मियों का मौसम आता है और अपने साथ लेकर आता है धूल, धूप, मिट्टी और ढेर सारा पसीना. इस मौसम में बालों में गंदगी भी खूब जमती है और पसीने से बदबू (Smell) आने लगती है सो अलग. कई बार बालों की चिपचिपाहट और ज्यादा देर तेल लगाए रखने से भी बदबू आ सकती है. वहीं, स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप भी बदबू (Bad Odor) का कारण बन सकता है. यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से बालों से आने वाली बदबू से छुटकारा मिल सकता है. इन टिप्स को आजमाना भी आसान है और बालों से तेजी से बदबू दूर होती है सो अलग. 

मेहंदी या डाई से सफेद बालों में नहीं टिकता रंग तो बस आजमाकर देखें ये तरीका, लंबे समय तक काले नजर आएंगे बाल 

बालों की बदबू कैसे दूर करें | How To Get Rid Of Hair Smell 

नींबू का रस 

बालों पर अलग-अलग तरह से नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू स्कैल्प की सही तरह से सफाई करने में भी मदद करता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण बालों से बिल्ड अप दूर करने के साथ ही बदबू का खात्मा भी कर देते हैं. इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) लें और उसे तकरीबन 2 कप पानी में मिला लें. इस मिश्रण को हेयर क्लेंजर की तरह लगाएं और बालों को इस मिश्रण से धो लें. इसके कुछ देर बाद साफ पानी से हेयर वॉश करें. बालों की बदबू चली जाएगी. 

37srqi3o

Photo Credit: iStock

सेब का सिरका 

बालों की बदबू दूर करने में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) भी मददगार साबित होगा. बालों पर सेब के सिरके को इस्तेमाल करने का तरीका भी जान लीजिए. 2 कप पानी में आधा कप एपल साइडर विनेगर डालें और इस घोल को बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें. इससे ना सिर्फ बाल साफ होंगे और उनकी बदबू दूर होगी बल्कि बालों में होने वाले डैंड्रफ और खुजली से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

p1sh9u38
एलोवेरा 

स्किन और हेयर केयर में एलोवेरा का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा (Aloe Vera) के इस्तेमाल से बालों से गंदगी दूर होगी, बैक्टीरिया हटेगा और बालों को मुलायम बनने में भी मदद मिलेगी. ताजा एलोवेरा की पत्ती का इस्तेमाल बालों के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा. इसके लिए आधी एलोवेरा की पत्ती लें और उसका गूदा निकालकर बालों पर मालिश करते हुए लगाएं और कुछ देर रखने के बाद धो लें. इसके अलावा एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. बदबू दूर करने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार भी एलोवेरा बालों में लगाया जा सकता है. 

dftif4u
प्याज का रस 

बालों की सही तरह से सफाई होगी तो बालों से बदबू भी खुद-ब-खुद चली जाएगी. वहीं, प्याज से बालों को कई और फायदे भी मिलेंगे जैसे बालों का झड़ना कम होकर हेयर ग्रोथ प्रोमोट होना आदि. स्कैल्प पर प्याज के रस को लगाएं और आधे से एक घंटे बाद सिर धो लें. 

3223v438

Bhagyashree से जानिए घर पर कैसे बनाते हैं टेस्टी ग्रीन बींस की सब्जी, सेहत को मिलते हैं कई फायदे भी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 
बालों को सूंघते ही आती है गंदी बदबू तो बस लगाकर देखिए ये 4 चीजें, दूर होगी Smelly Hair की दिक्कत 
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Next Article
घर पर तैयार करिए ये ब्राइटनिंग Skin फेस पैक, चेहरा जाएगा एकदम निखर, सारी टैनिंग होगी क्लीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;