विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 20, 2023

मेहंदी या डाई से सफेद बालों में नहीं टिकता रंग तो बस आजमाकर देखें ये तरीका, लंबे समय तक काले नजर आएंगे बाल 

White Hair Home Remedies: सफेद बालों को रंगने के लिए आमतौर पर कई घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में रंग पूरी तरह बालों से हट जाता है. ऐसे में यहां बताए तरीके आपके बड़े काम आएंगे. 

Read Time: 4 mins
मेहंदी या डाई से सफेद बालों में नहीं टिकता रंग तो बस आजमाकर देखें ये तरीका, लंबे समय तक काले नजर आएंगे बाल 
How To Dye White Hair: इस तरह लंबे समय तक काले रहेंगे सफेद बाल. 

White Hair Home Remedies: चाहे उम्र का प्रभाव हो या फिर केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स का बालों पर जमकर इस्तेमाल, बाल सफेद हो सकते हैं. इन बालों के सफेद (White Hair) होने के चाहे कोई भी कारण हों लेकिन अक्सर लोग सफेद बालों को वापस रंगकर काला करना चाहते हैं. परेशानी तब आती है जब बालों को डाई (Hair Dye) तो कर दिया जाता है लेकिन रंग बालों पर लंबे समय तक नहीं टिकता. ऐसे में सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है और बार-बार सफेद बालों को काला करने की जद्दोजहद में समय व्यर्थ करना पड़ता है. वहीं, अच्छी डाई ढूंढने की मेहनत करो सो अलग. लेकिन, अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे और टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप मेहंदी (Mehendi) या हेयर डाई से बालों को काला करके लंबे समय तक उनके रंग को जस का तस बनाए रख सकते हैं. यह नुस्खा बेहद किफायती है तो जेब पर भी नहीं पड़ेगी मार. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं इस होम रेमेडी के बारे में.

बदलते मौसम में की गई ये 6 गलतियां बनती हैं बाल झड़ने की वजह, आज से ही संभलने में है समझदारी 

सफेद बालों को काला करने के टिप्स | Tips To Darken White Hair 

मेहंदी चढ़ाने के लिए बनाएं घोल 

बालों को काला रंगने के लिए आप मेहंदी का जो घोल तैयार कर रहे हैं उसे पक्का बना सकते हैं. खाली मेहंदी लगा लेने से ही पक्का रंग नहीं चढ़ेगा. इसके लिए आप मेहंदी में चायपत्ती का पानी, कॉफी का पानी या आंवले का पाउडर (Amla Powder) मिला सकते हैं. इनसे बालों में गहरा काला रंग चढ़ता है जो लंबे समय तक टिकता भी है और रंग उतरने के बाद बाल लाल नजर नहीं आते सो अलग.

trp762no
मेहंदी धोने का सही तरीका

मेहंदी लगाकर कितनी देर रखी जा रही है यह भी बालों के रंग को प्रभावित करता है. आपको कम से कम बालों पर 2 से ढाई घंटो तक मेहंदी लगाकर रखनी चाहिए जिससे बालों पर गाढ़ा काला रंग चढ़ जाए. इसके साथ ही बाल धोने के तरीके पर भी गौर करना जरूरी है. बालों से मेहंदी छुड़ाने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें और तकरीबन 24 घंटे बाद ही बालों को शैंपू से धोएं. तुरंत ही बालों को शैंपू से धो देने पर मेहंदी का गहरा रंग हल्का हो जाएगा और बालों पर जो रंग चढ़ा है वो भी छूटने लगेगा. 

hpiukkao
शैंपू करने के दिन 

कोशिश करें कि आप बालों को कुछ-कुछ दिन के अंतराल में ही धोएं. रोजाना बाल धोने काला गहरा रंग हल्का होकर निकलने लगेगा और कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर सिर पर बर्फ की चादर की तरह फैलने लगेंगें. कम से कम 2 से 3 दिनों के अंतराल पर सिर धोएं. 

3r72m81g

त्वचा के लिए फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए चेहरे पर Multani Mitti लगाने के 4 कमाल के तरीके 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
मेहंदी या डाई से सफेद बालों में नहीं टिकता रंग तो बस आजमाकर देखें ये तरीका, लंबे समय तक काले नजर आएंगे बाल 
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;