विज्ञापन
This Article is From Jan 17, 2024

सर्दियों में हो गई है सूखी खांसी, तो इन 4 चीजों को देख लें खाकर, Dry Cough की दिक्कत हो जाएगी दूर

Dry Cough Home Remedies: ठंड के मौसम में कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो जाती हैं जिनमें से एक है सूखी खांसी. खांसी की यह दिक्कत कुछ घरेलू उपायों से हो सकती है छूमंतर. 

सर्दियों में हो गई है सूखी खांसी, तो इन 4 चीजों को देख लें खाकर, Dry Cough की दिक्कत हो जाएगी दूर
Home Remedies For Dry Cough: इस तरह मिलेगा सूखी खांसी से छुटकारा. 

Dry Cough Remedies: सर्दियों में कई मौसमी बीमारियां हो जाती हैं. सूखी खांसी भी ऐसी ही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है जो अनेक लोगों को परेशान करती है. सूखी खांसी (Dry Cough) होने पर गले में खराश भी महसूस होती है. इससे श्वसन नली में इरिटेशन भी महसूस हो सकती है. ठंडे मौसम के अलावा सूखी खांसी के और भी कई कारण हो सकते हैं. इंफेक्शन, एसिडिटी और जुकाम के कारण भी सूखी खांसी हो जाती है. इस खांसी की दिक्कत को दूर करने में रसोई की ही कई चीजें बेहद काम आती हैं. यहां जानिए कौनसे घरेलू नुस्खे सूखी खांसी दूर करने में असरदार होते हैं और इन्हें कैसे आजमाया जा सकता है. 

रात में सोने से कितनी देर पहले पीना चाहिए पानी, जानिए सही समय और तरीके के बारे में 

सूखी खांसी के घरेलू उपाय | Dry Cough Home Remedies 

अदरक दिखाता है असर

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक खांसी की दिक्कत ही दूर नहीं करता बल्कि इससे गले में होने वाली तकलीफ भी कम होती है. अदरक (Ginger) को कच्चा खाया जा सकता है लेकिन सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर हल्के गर्म पानी में डालें और इस पानी का सेवन करें. अदरक की इस चाय से खांसी की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

माता-पिता को देखकर बहुत कुछ सीखते हैं बच्चे, पैरेंट्स की इन आदतों को देखकर बनते हैं मेहनती 

शहद दूर करता है दिक्कत 

शहद खांसी ठीक करने में अत्यधिक असरदार होता है. इसमें नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इससे गले की इरिटेशन कम होने में मदद मिलती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चों को शहद (Honey) देने से खासा परहेज करना चाहिए. 

खा सकते हैं हल्दी 

हल्दी में करक्यूमिन नाम का कंपाउंड होता है जिसके एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत को मिलते हैं. हल्दी (Turmeric) का अलग-अलग तरह से सेवन किया जा सकता है. हल्दी का पानी या हल्दी की चाय बनाकर पी जा सकती है या फिर इसे खानपान की अन्य चीजों में डालकर भी खा सकते हैं. 

लहसुन भी है फायदेमंद 

लहसुन के एंटी-वायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूखी खांसी को दूर करते हैं. लहसुन का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी असरादर है. एक जमाना था जब लहसुन को तसले की आंच पर भूनकर खाया जाता था. आप भी गैस पर या फिर अंगीठी में लहसुन को भूनकर खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सर्दियों में हो गई है सूखी खांसी, तो इन 4 चीजों को देख लें खाकर, Dry Cough की दिक्कत हो जाएगी दूर
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com