बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा, जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना 

Besan Face Packs: बेसन को सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो यह स्किन की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में कमाल का असर दिखाता है. आप भी जान लीजिए इससे फेस पैक्स बनाने के तरीके. 

बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा, जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना 

Besan For Glowing Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएंगे बेसन तो निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा को निखारने के लिए बेसन का अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. बेसन चेहरे को साफ करने, बेदाग बनाने, दाग-धब्बे हटाने और त्वचा को निखारने में कारगर है. बेसन (Besan) से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिनसे चेहरे पर तुरंत असर नजर आता है. इन फेस पैक्स को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है और इन्हें बनाना भी आसान है. तो फिर, भला बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स में पैसे क्यों लगाना जब आप घर पर ही बेसन फेस पैक्स (Besan Face Packs) बना सकते हैं. 

टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 
 

बेसन के त्वचा पर असर की बात करें तो यह एक्सेस ऑयल को हटाता है जिससे चेहरे पर चिपचिपाहट नजर नहीं आती. बेसन से चेहरे की ऊपरी परत पर जमी गंदगी हट जाती है. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स छूटती हैं, साथ ही बेसन स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. बेसन को चेहरे पर मला जाए तो एकदम बारीक बाल निकल जाते हैं और त्वचा मुलायम बनती है. 

नाश्ते में रोजाना नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब और तेजी से बढ़ता है मोटापा 

बेसन और दूध 

एक चम्मच बेसन लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक दूध (Milk) मिला लें. इस मिश्रण में चुटकीभर हल्दी मिलाई जा सकती है. चेहरे पर 10 से 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. पिंपल्स कम करने में भी इस फेस पैक का अच्छा असर दिखता है. 

बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन हो तो इस फेस पैक को लगाकर देखें. 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को एकसाथ मिला लें. गुलाबजल या सादे पानी से पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

बेसन और टमाटर 

2 चम्मच बेसन में एक टमाटर का गूदा मिला लें. पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें . डार्क स्पॉट्स और टैनिंग (Tanning) हटाने के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है. 

बेसन और दही 

आधे नींबू के रस को 2 चम्मच बेसन में डालें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर फेस पैक बना लें. मुरझाई हुई त्वचा में जान डालने के लिए इस फेस पैक को लगाएं. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. 

बेसन और पपीता 

बेसन का एक और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बेसन और पपीते (Papaya) को मिलाकर बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन और पपीते का गूदा बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और फेस पैक बनाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.