अंडे के ये 3 हेयर मास्क बदल देंगे बालों की काया, घने ही नहीं बल्कि बेहद मुलायम भी हो जाएंगे बाल 

Egg Hair Mask: हफ्ते में एक बार लगा लिया बालों पर अंडा तो बालों की अनेक दिक्कतें हो जाएंगी दूर. यकीन ना हो तो खुद लगाकर देख लीजिए अंडे के हेयर मास्क. 

अंडे के ये 3 हेयर मास्क बदल देंगे बालों की काया, घने ही नहीं बल्कि बेहद मुलायम भी हो जाएंगे बाल 

Egg Mask For Thick Hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं अंडे के हेयर मास्क. 

Hair Care: सभी की इच्छा होती है कि उनके बाल घने और मुलायम नजर आएं. लेकिन, इसके लिए सैलून से कैराटिन ट्रीटमेंट कराने के पैसे सभी के पास नहीं होते और प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बाल सभी के हों ऐसा जरूरी नहीं है. ऐसे में फ्रिजी बाल लेकर बैठे रहने से बेहतर है घर की ही चीजों का सही तरह से इस्तेमाल करके देख लेना. यहां जानिए किस तरह अंडे से हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. अंडे के हेयर मास्क ना सिर्फ बालों को बाहरी रूप से बेहतर बनाते हैं बल्कि बालों को अंदरूनी रूप से भी पोषण देते हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. बालों की सेहत अच्छी रखने और उन्हें सुंदर बनाने के लिए कैसे लगाएं अंडे के हेयर मास्क आप भी जान लीजिए. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

अंडे के हेयर मास्क कैसे बनाते हैं | How To Make Egg Hair Mask 

अंडे के हेयर मास्क बनाने के कई तरीके हैं. इसके फायदों की बात करें तो अंडे के पीले भाग में बायोटीन होता है जो बालों का झड़ना कम करता है और बालों को मजबूती भी देता है. इसके अलावा, अंडे में प्रोटीन जैसे नियासिन और रिबोफ्लेविन होते हैं जो हेयर डैमेज को रिपेयर करके बालों को वॉल्यूम देते हैं. अंडे (Egg) से स्कैल्प को विटामिन ए, विटामिन बी और खनिज भी मिलते हैं. अंडे के हेयर मास्क लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है, बालों पर चमक आती है और बाल मजबूत होकर बढ़ने लगते हैं. 

बेसन में बस ये 2 चीजें मिलाकर लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, चांदनी की चमक भी आपके सामने दिखेगी फीकी 

अंडा और तेल 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडे का सफेद हिस्सा लेना है और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) और 4 चम्मच बादाम का तेल मिला लेना है. इस हेयर मास्क से रूखे-सूखे बालों की दिक्कत दूर होती है और फ्रिजीनेस से भी छुटकारा मिल जाता है. हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. असर दिखने लगेगा. 

अंडा, केला और शहद 

इस हेयर मास्क से हेयर डैमेज दूर होता है और बालों को प्रोटीन मिलता है जिससे उनमें मजबूती आती है. हेयर मास्क बनाने के लिए 1 अंडा, 1 केला, 3 चम्मच शहद, 3 चम्मच ऑलिव ऑयल और 4 चम्मच दूध एकसाथ मिला लें. इस मास्क को अच्छे से मिक्स करके बालों पर लगाएं और एक घंटे सिर धो लें. इस हेयर मास्क से ड्राइनेस भी कम हो जाती है. 

अंडा और दही 

दही के साथ अंडे का हेयर मास्क लगाने पर डैंड्रफ की दिक्कत से भी निजात मिल जाती है. यह मास्क बालों को मुलायम बनाने में भी असरदार है. 1 अंडा और 3 चम्मच दही (Curd) मिलाकर इसमें आधा नींबू निचोड़ लें. बालों पर आधा घंटा इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.