Health Tips: बहुत ज्यादा चीनी खाते हैं तो एक बार रिसर्च में आए चौंकाने वाले तथ्य भी जान लें, फिर खुद निर्णय लें कि खाएं या नहीं

How much sugar should be consumed daily : चीनी खाते हैं तो एक बार इस रिसर्च पर भी गौर कर लें.

Health Tips: बहुत ज्यादा चीनी खाते हैं तो एक बार रिसर्च में आए चौंकाने वाले तथ्य भी जान लें, फिर खुद निर्णय लें कि खाएं या नहीं

Too Much Sugar : शरीर पर चीनी ना खाने का असर.

खास बातें

  • मीठा खाने के शौकीन हैं.
  • तो हाल में चीनी को लेकर आई रिसर्च देख लें.
  • फिर खुद डिसाइड करें कितनी मात्रा में खानी चाहिए चीनी.

Side Effects Of Eating Sugar : कुछ लोग मीठा खाने के इतने शौकीन होते हैं कि अपनी डाइट में ज्यादातर मीठा ही शामिल करते हैं. मीठा खाने का ये शौक आपको कई तरह की बीमारियों की चपेट में ला सकता है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी मीठा खाने की आदत पर कंट्रोल करें. आज हमें मीठा हर रंग रूप में मिल जाता है. कोल्ड ड्रिंक से लेकर हमारे सुबह के नाश्ते तक में चीनी इस्तेमाल की जाती है. कुछ लोग मीठा खाने के इतने अधिक शौक़ीन होते हैं कि वे खाने के साथ या खाने के बाद मीठा ज़रूर खाते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना बीमारियों को दावत दे सकता है. वैज्ञानिकों ने हेल्थ रिसर्च में चीनी से होने वाले नुक़सान के बारे में बताया गया. वैज्ञानिकों ने चीनी पर कई शोध किए हैं, और इनमें ये बात साबित हो चुकी है, कि अधिक मात्रा वाले चीनी युक्त खाद्य पदार्थ सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता का राज है उनका यह सीक्रेट मंत्रा, डाइट, वर्कआउट और योग ने बनाया उनको नंबर वन
Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

चीनी खाने के नुकसान (Side effects of Sugar)

1. बढ़ सकता है शुगर लेवल


बहुत ज़्यादा चीनी का सेवन करना शरीफ़ का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है. ऐसा होने से डायबिटीज़ जैसी बीमारियां जन्म लेती हैं. अत्यधिक चीनी का सेवन एनर्जी लेवल भी घटाता है. ज़्यादा चीनी खाने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी प्रभावित होती है. ऐसे में सर्दी जुकाम जैसी इंफेक्शियस डिजीज बहुत जल्दी होने लगती है.

Latest and Breaking News on NDTV
2. मोटापे की समस्या


वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में यह साबित हो चुका है की चीनी अनाज के मुक़ाबले पांच गुना ज़्यादा तेज़ी से फैट बनाती है. जिससे आप मोटे हो सकते हैं. अधिक चीनी का सेवन वजन बढ़ाता है. अपने रोज के भोजन में चीनी की मात्रा कम कर के आप हार्ट डिसीज, टाइप 2 डायबिटीज आदि का खतरा कम कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
3. दांतों की समस्या


ज़्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करना शुगर जैसी बीमारियों को न्योता देता है. साथ ही चीनी के सेवन से दांत के बैक्टीरिया भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में दांत और मसूड़े  कमज़ोर होते है और जल्दी टूट सकते है. दांतों की मजबूती को बनाए रखने के लिए अपने रोज के भोजन में चीनी की मात्रा को कम करें.

Latest and Breaking News on NDTV
4. मानसिक स्वास्थ पर नकारात्मक असर


ज़्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है. ज़्यादा मात्रा में ही चीनी खाने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, और एनर्जी लेवल में कमी आती है. चीनी का ज़्यादा इस्तेमाल करना मानसिक स्वास्थ्य को भी ख़राब कर सकता है.

5. बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल


ज़्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता है. ऐसा होने से हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ जाता है. ज़्यादा मात्रा में चीनी खाने सी BP भी बढ़ता है. थायरॉइड की समस्या होने का ख़तरा भी हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.