चेहरे पर एलोवेरा के ये 5 फेस पैक लगा लिए तो चांद सी चमकने लगेगी त्वचा, जानिए इन्हें बनाने का तरीका 

Aloe Vera Face Packs: एलोवेरा को चेहरे पर सही तरीके से लगाया जाए तो यह स्किन की एक नहीं बल्कि अनेक दिक्कतों को दूर करने में सहायक साबित होता है. इससे फेस पैक बनाना भी है आसान. 

चेहरे पर एलोवेरा के ये 5 फेस पैक लगा लिए तो चांद सी चमकने लगेगी त्वचा, जानिए इन्हें बनाने का तरीका 

Face Pack For Glowing Skin: त्वचा को ठंडक के साथ-साथ निखार भी देते हैं एलोवेरा के फेस पैक्स. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छा है एलोवेरा.
  • लगाने पर मिलते हैं कई फायदे.
  • इसका फेस पैक बनाना भी है आसान.

Skin Care: एलोवेरा का पौधा आजकल हर दूसरे-तीसरे घर में देखने को मिल जाता है. इसे चेहरे पर सनबर्न से राहत पाने के लिए भी लगाया जाता है, रूखारन दूर करने के लिए भी, एक्सेस ऑयल हटाने के लिए भी और एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए भी. बस इसे अलग-अलग दिक्कतों के लिए इस्तेमाल करने के तरीके भी अलग-अलग हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड्स, एंजाइम्स, मिनरल्स, विटामिन और स्टेरोल्स भी पाए जाते हैं. जानिए चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगाएं एलोवेरा के फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर. 

Women's Day 2023: महिलाओं के दिल की सेहत अच्छे रखते हैं ये 5 फूड, हार्ट अटैक का खतरा रहता है दूर 

निखरी त्वचा के लिए एलोवेरा के फेस पैक्स | Aloe Vera Face Packs For Glowing Skin 

एलोवेरा और नींबू 


इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको नींबू के रस और एलोवेरा जैल की जरूरत होगी. आप एलोवेरा का ताजा गूदा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा का ताजा गूदा असल में जैल से ज्यादा बेहतर तरीके से असर दिखाता है. फेस पैक बनाने के लिए 1-2 चम्मच एलोवेरा लें और उसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा चमक जाएगी. 

8ucsf518


एलोवेरा और मसूर की दाल 


मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे के बंद छिद्रों यानी क्लोग्ड पोर्स (Clogged Pores) को फिर से खोलने के लिए लगाया जाता है. एलोवेरा मिलाकर भी इस फेस पैक को बनाया जा सकता है. एक कटोरी लें और उसमें एलोवेरा जैल मिला लें और साथ ही एक चम्मच मसूर की दाल डालें और टमाटर का रस मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए पानी डालें और बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. चेहरा एक्सफोलिएट भी हो जाएगा जिससे डेड स्किन सेल्स छूटने लगेंगे. 

obboivc8


एलोवेरा और शहद 

एलोवेरा के इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद के साथ-साथ हल्दी भी डाली जाती है. हल्दी (Haldi) के औषधीय गुण चेहरे की अशुद्धियों को दूर करते हैं और दाग-धब्बे हल्के करने में सहायक होते हैं. वहीं, शहद चेहरे को नमी देने और मुलायम बनाने में मददगार साबित होता है. 2 चम्मच एलोवेरा के गूदे में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच से थोड़ा कम हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद आपको धो लेना है. 

एलोवेरा और नीम 


एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर नीम (Neem) चेहरे से एक्ने और फोड़े-फुंसियों को कम करने में असरदार है. इसे एलोवेरा के साथ लगाने पर एक्ने पर कमाल का असर दिखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जैल लें और उसमें नीम के ताजा पत्ते पीसकर डालें और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अच्छे असर के लिए 15 मिनट लगाए रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

ki4fk4v8


एलोवेरा और नारियल का तेल 


चमकदार स्किन के लिए एलोवेरा में नारियल का तेल लगाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को तैयार करना बेहद आसान है. एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा का गूदा डालें और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा निखर जाएगी आपकी. 

सुबह उठते ही करेंगे करी पत्ते का सेवन तो शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.