दिनभर लैपटॉप और फोन देखकर थक गई हैं आंखें, आज से इस तरह से करें स्क्रीन टाइम कम, फिर नहीं होगी परेशानी

Tips to prevent digital eye strain : आंखों में दर्द है और ड्राई हो गई हैं तो ये सब कारण स्क्रीन ज्यादा समय देखने का नतीजा है. आगे से करें ये चीजें, बिल्कुल सही हो जाएंगी आपकी आंखें.

दिनभर लैपटॉप और फोन देखकर थक गई हैं आंखें, आज से इस तरह से करें स्क्रीन टाइम कम, फिर नहीं होगी परेशानी

Tips to take care of eyes : आंखों का रखें इस तरह से ध्यान.

खास बातें

  • लैपटॉप देखकर थक जाती हैं आंखें.
  • तो आज से करें इस तरह से काम.
  • फिर हेल्दी रहेंगी आंखें.

ScreenTime Reduce Tips : आजकल ऑफिस से लेकर घर तक हमारा ज्यादातर समय स्क्रीन पर ही गुजर रहा है. लैपटॉप-मोबाइल (Laptop Mobile) लाइफ का अहम हिस्सा बन गए हैं. दिनभर ऑफिस में स्क्रीन पर काम करने के बाद घर पर आकर रील्स या वीडियोज देखने से आंखें पूरी तरह थक जाती हैं. कई बार आंखों से पानी (Water From Eyes) आने और उसमें जलन की समस्या भी होने लगती है. इस समस्या से राहत पाना बेहद जरूरी है वरना आंखों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. आंखों की केयर (Eye Care Tips) से आप उनकी सेहत को बेहतर बना सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं स्क्रीन टाइम ज्यादा होने पर आंखों की केयर कैसे करें...

बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो घर पर बना लें हाइट बढ़ाने वाला यह पाउडर

1. पलकों को झपकाते रहें (Blink Eyes)


जब हम और आप स्क्रीन पर काम करते हैं तो अपनी पलकों कम झपकाते हैं और एकटक स्क्रीन पर नजर गड़ाए रहते हैं. इसका काफी ज्यादा दबाव आंखों पर पड़ता है. इससे थकान और जलन पैदा होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों झपकाने से उनमें नमी बनी रहती है और ड्राईनेस की समस्या से बच जाती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2. स्क्रीन की लाइटिंग को दें ध्यान (Adjust Screen Lighting)


आंखों की केयर सही तरह रखनी है तो अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाइल फोन की लाइटिंग को सही तरह मैनेज करें. कई बार डिम लाइट में काम करने पर भी आंखों पर प्रेशर पड़ता है और इससे आंखें खराब भी हो सकती है. अगर स्क्रीन की लाइटिंग सही रहेगी तो इसका आंखों पर कम दबाव बनेगा और आंखें जल्दी नहीं थकेंगी. 

3. स्क्रीन से एक सही दूरी बनाएं


लैपटॉप-स्मार्टफोन पर फॉन्ट साइज और डिस्प्ले सेटिंग को सही तरह एडजस्ट करें ताकि आंखें टेक्स्ट को आसानी से पढ़ सकें. यह भी ध्यान रखें कि कंट्रास्ट और चमक से आंखों को किसी तरह की दिक्कतें  हो. प्रॉपर डिस्टेंस बनाए रखें, ताकि आंखों को आराम मिल सके. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्क्रीन से कम से कम 20-28 इंच दूर रहकर ही काम करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

4. फॉलो करें 20-20-20 रुल्स


स्क्रीन पर काम कर रहे हैं तो बार-बार ब्रेक लेकर आप आई स्ट्रेन को कम कर सकते हैं. इसमें 20-20-20 नियम आपकी मदद कर सकता है. इसमें आप हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेते रहें और 20 फीट दूर किसी चीज को देखें.

5. एंटी-ग्लेयर आईवियर पहनें


ज्यादा देर तक अगर स्क्रीन पर काम करते हैं तो एंटी-ग्लेयर यानी ऐसा चश्मा पहने रहें, जो स्क्रीन से आई स्ट्रेन को कम करने में मददगार हो और इससे निकलने वाली ब्लू लाइट को फिल्टर कर दे. इससे आंखों को काफी राहत मिलेगी.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com