बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो घर पर बना लें हाइट बढ़ाने वाला यह पाउडर, रोज खिलाएं कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो परेशान मत होइए, घर पर बना लीजिए ये हाइट बढ़ाने वाला पाउडर. फिर रोज खिलाइए, दिखने लगेगा असर.

बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो घर पर बना लें हाइट बढ़ाने वाला यह पाउडर, रोज खिलाएं कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Height increasing foods : घर पर बनाकर खिलाएं बच्चे को ये पाउडर, बढ़ने लगेगी हाइट.

खास बातें

  • बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है.
  • तो घर पर बना लें ये पाउडर.
  • फिर तेजी से बढ़ेगा बालक.

Kids Height: अगर आपके बच्चे की हाइट भी रूक गई है और बहुत समय से उसमें ग्रोथ नहीं मिल पा रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. कई बार शरीर का सही तरह विकास न हो पाने की वजह से भी लंबाई (Kids Height) नहीं बढ़ पाती है. इसके पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. इसलिए उनकी दिनचर्या और खानपान में बदलाव करना चाहिए. इससे उनका कद (Height) तेजी से बढ़ सकता है. आपकी इसी परेशानी को लेकर इंस्टाग्राम पर Dr.Nitasha Gupta ने एक देसी तरीका शेयर किया है. जिसे लेकर उन्होंने दावा किया है कि अगर इस देसी उपाय को अपना लिया जाए तो बहुत जल्द ही बच्चे की हाइट में ग्रोथ देखने को मिल सकती है. आइए जानते हैं क्या है बच्चों का कद बढ़ाने का देसी नुस्खा. (Remedy To increase height)

बच्चे को मोबाइल देने से पहले ऑन कर दें ये सेटिंग, फिर कभी नहीं दिखेगा गलत कंटेंट

बच्चों की लंबाई बढ़ाने का देसी नुस्खा


Dr.Nitasha Gupta ने बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए एक खास पाउडर घर पर बनाकर दूध के साथ बच्चों को देने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि 50 ग्राम तिल, 200 ग्राम मखाना, 100 ग्राम बादाम और 100 ग्राम सौंफ मिलाकर इस पाउडर को बना सकते हैं. यह बच्चों की ग्रोथ में मददगार हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

लंबाई बढ़ाने वाले पाउडर के इंग्रेडिएंट्स के फायदे

तिल- इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है. इससे बच्चों की सेहत को जबरदस्त फायदा होता है.

मखाना- इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं.

बादाम- इसे खाने से आपके बच्चों का दिमाग तेज होता है, उनकी याद करने की क्षमता बढ़ती है, याददाश्त अच्छी होती है और शारीरिक विकास बहुत ही ज्यादा तेजी से होता है.

सौंफ- औषधीय गुणों के चलते सौंफ सेहत से भरपूर माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम होता है, जो बच्चों के शरीर की ग्रोथ में मदद करता है.

हाइट बढ़ाने वाले पाउडर का सेवन कैसे करें


तिल, मखाना, बादाम और सौंफ को लेकर एक कड़ाही में ड्राई रोस्ट यानी थोड़ी देर भून लें और फिर इसे अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें. इसे एक सुरक्षित बॉक्स में स्टोर कर लें. रोजाना दूध के साथ एक चम्मच इस पाउडर को मिलाकर बच्चों को दें. इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास काफी अच्छा और तेजी से होता है. इसका असर भी बहुत जल्द देखने को मिल सकता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com