विज्ञापन
Story ProgressBack

राजमा चावल या आम, अपनी मनपसंद चीजों को इस तरह खाएंगे तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई ट्रिक

खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें अनहेल्दी लगती हैं और लगता है कि इन्हें खाकर वजन बढ़ने लगेगा, जैसे आम या मूंगफली वगैरह. लेकिन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन फूड्स को खाने का सही तरीका. 

Read Time: 3 mins
राजमा चावल या आम, अपनी मनपसंद चीजों को इस तरह खाएंगे तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई ट्रिक
यहां जानिए कैसे खाएं अपने फेवरेट फूड्स. 

Weight Loss: व्यक्ति जब वजन घटाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहला ख्याल उसके मन में यही आता है कि अपने खानपान में बदलाव करना होगा और अपनी मनपसंद चीजों से दूरी बनानी होगी. यह ख्याल ही उसकी वजन कम करने की इच्छा को चिंता में बदल देता है. कहीं चावल खा लिया तो पेट ना निकलने लगे या फिर आम (Mango) खाने पर वजन में इजाफा ना होने लगे यह डर बना रहता है. लेकिन, न्यूट्रीशनिस्ट लीमा महाजन के अनुसार, अगर खाने की चीजों को सही तरह से खाया जाए तो वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट पूरी तरह नहीं बदलनी होगी और ना ही अपनी फेवरेटट चीजों से किनारा करना होगा. न्यूट्रिशनिस्ट लीमा से जानिए किस तरह राजमा चावल (Rajma Chawal) या आम जैसे फूड्स को खाना चाहिए. 

रोज सुबह ठंडे दूध में मिलाकर खा ली यह एक चीज तो एनर्जी से भर जाएंगे आप, कब्ज की दिक्कत भी रहती है दूर

न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) का कहना है कि आपके फेवरेट फूड्स आपका वजन नहीं बढ़ा रहे बल्कि आप कितनी मात्रा में उन्हें खा रहे हैं उससे वजन पर असर पड़ता है. चावल, आम या सूखे मेवे सभी को खाने तो खूब पसंद होते हैं लेकिन ये वजन बढ़ाने वाले साबित होते हैं क्योंकि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है. अगर आप राजमा चावल खा रहे हैं तो अपनी आधी से ज्यादा प्लेट में चावल और बाकी हिस्से में राजमा ना लें बल्कि सही सर्विंग साइज होगा कि आप एक कटोरी के बराबर चावल प्लेट में डालें और बाकी प्लेट को राजमा से ढकें. एक्स्ट्रा चावल खाने के बजाए सब्जियों और दालों को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं. 

अब बात आती है आम खाने की. आम के चाहने वाले जब आम खाने बैठते हैं तो एक पूरे आम को फटाफट चट कर जाते हैं या कभी-कभी 2 आम भी एकसाथ खा लेते हैं जबकि न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक एक बार में 100 ग्राम आम यानी एक स्लाइस आम ही खाना चाहिए. फलों में हाई शुगर कंटेंट भी होता है इसीलिए फलों को मॉडरेशन में खाना चाहिए.

सूखे मेवे (Dry Fruits) हेल्दी तो होते हैं लेकिन इनमें हाई कौलोरी और फैट होता है. मूंगफली को आम आदमी का बादाम कहते हैं. प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर मूंगफली एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी स्त्रोत है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा मूंगफली एक बार में खाई जाए तो वजन बढ़ा सकती है. 

ऑयल और फैट्स में सबसे ज्यादा कैलोरी कंटेंट होता है चाहे वो किसी भी टाइप के हों. खाना बनाते समय भी करछी भरकर तेल डालने के बजाए पैन में 15 एमएल यानी एक से डेढ़ छोटे चम्मच तेल डालना चाहिए. हाई कैलोरी वाले तेल या फैट्स बीमारियों की वजह भी बनते हैं इसीलिए मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है. तेल के सेवन की मात्रा रोजाना 30 से 35 ग्राम तक ही सीमित करनी चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
राजमा चावल या आम, अपनी मनपसंद चीजों को इस तरह खाएंगे तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई ट्रिक
सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा
Next Article
सूखी खांसी से गला छिल गया है तो अपनाएं 5 असरदार घरेलू उपाय और कहिए अलविदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;