Weight loss के लिए आप भी करती हैं ये काम, अब से कर दीजिए बंद वजन घटने की बजाए जाएगा बढ़

Lifestyle tips : दिन का पहला पहर सुबह हमारी सेहत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर इसकी शुरूआत अच्छी होती है तो आप पूरा दिन सकारात्मक महसूस करते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे की सुबह में ऐसी कौन सी गलती है जिसके कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

Weight loss के लिए आप भी करती हैं ये काम, अब से कर दीजिए बंद वजन घटने की बजाए जाएगा बढ़

Health tips : सुबह देर तक सोना भी वजन बढ़ने का कारण होता है.

खास बातें

  • सुबह देर तक न सोएं.
  • सुबह का नाश्ता जरूर करें.
  • ब्रेकफास्ट में फैटी चीजों का न करें सेवन.

Weight loss mistakes: वजन घटाने के लिए लोग आजकल क्या नहीं करते हैं जिम, योगा, एरोबिक्स, स्वीमिंग, डाइट, इंटिमिटेंट डाइट आदि. इससे भी नहीं होता है, तो घरेलू नुस्खे (home remedy for weight loss) भी अपना लेते हैं. लेकिन फिर भी पेट की चर्बी (belly fat) कम होने का नाम नहीं ले रही है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत होती है. दरअसल वजन कम करने के लिए हम दिन की शुरुआत में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे वजन घटने की बजाय और बढ़ जाता है. 

असल में दिन का पहला पहर सुबह हमारी सेहत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर इसकी शुरुआत अच्छी होती है तो आप पूरा दिन सकारात्मक महसूस करते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे की सुबह में ऐसी कौन सी गलती है जिसके कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं.

सुबह में न करें ये गलतियां | Don't make these mistakes in the morning

- अगर आप रोज सुबह ऑफिस बिना नाश्ते किए निकल जाते हैं तो ये आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालेगा. आप दिनभर थका हुआ महसूस करेंगे. साथ ही शरीर में सूजन भी हो सकती है खाली पेट होने के कारण और नाश्ता न करने से तनाव भी बढ़ता है.


- बहुत से लोगों की आदत होती है देर रात सोने की जिसकी वजह से सुबह में देर से उठते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इससे भी आपका वजन प्रभावित होता है.


- नाश्ते में आप क्या खाते हैं इस पर भी वजन का बढ़ना और घटना निर्भर होता है. ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड या टोस्ट खाते हैं जिनमें कार्ब की मात्रा पाई जाती है, जो मोटापे का कारण बनता है. कोशिश कीजिए की नाश्ते में फल,जूस, अंडा आदि का सेवन करें.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com