Weight loss: बिना जिम जाए करना चाहती हैं वजन कम तो आजमाएं ये वेट लॉस टिप्स, हफ्ते भर में नजर आने लगेगा फर्क

Tips: आपको बता दें कि सिर्फ योगा और एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं है बॉडी को शेप (body shape) में लाने के लिए इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव भी करने होंगे.

Weight loss: बिना जिम जाए करना चाहती हैं वजन कम तो आजमाएं ये वेट लॉस टिप्स, हफ्ते भर में नजर आने लगेगा फर्क

Weight loss के लिए खाने में विटामिन डी शामिल करें.

खास बातें

  • खाने में शामिल करें विटामिन डी.
  • नींद जरूर करें पूरी.
  • अपना खाना खुद बनाएं.

Health tips: बढ़ते वजन को लेकर हर कोई परेशान है. सभी फिट बॉडी पाने के लिए जिम और योग का सहारा ले रहे हैं. फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर में सुबह से लेकर रात तक फिटनेस (fitness freak) जुनूनियों का तांता लगा रहता है. सभी कार्डियो, रनिंग, प्लैंक पुशअप्स, एरोबिक्स जैसी और भी कई एक्सरसाइज से वेट कंट्रोल (weight control tips) करने में लगे हुए हैं. ये सब तो ठीक है, लेकिन कुछ और भी बातें ध्यान में रखने की जरूरत है वेट लॉस के लिए.

आपको बता दें कि सिर्फ योगा और एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं है बॉडी को शेप (body shape) में लाने के लिए इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव भी करने होंगे.

 

ये हैं आसान वेट लॉस टिप्स | Easy tips for weight loss 

नींद करें पूरी 

वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि नींद की कमी से शरीर में हार्मोनल डिसबैलेंस होता है जो स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. इसके अलावा अपने भोजन में विटामिन डी की भरपूर मात्रा शामिल करें.

थोड़ा खाएं 

आपको पता है एक बार में ही ढेर सारा खाना खाकर बढ़ते वजन को बढ़ावा देने के बराबर है. ऐसे में कभी भी ओवरईटिंग नहीं करना चाहिए, बल्कि छोटे-छोटे मील खाने चाहिए. खाने में साबुत अनाज, लीन मीट, सब्जी हरी आदि शामिल करें.

मेथी पानी 

वजन घटाने में मेथी पानी बहुत असरदार साबित होता है, ऐसे में रोज सुबह उठकर मेथी पानी का सेवन जरूर करें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा. यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है.

अपना खाना खुद बनाएं 

अगर चाहती हैं  कि वजन तेजी से घटे तो अपना खाना स्वयं बनाएं. इससे आप अपने हेल्थ और टेस्ट के मुताबिक तेल मसाला का इस्तेमाल करेंगी. इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बचेंगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन और ईशा देओल का अवॉर्ड शो में दिलकश अंदाज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com