loose Motion में अपनाइए ये घरेलू उपाय, पेट हो जाएगा एक बार में साफ ऐंठन और दर्द से भी मिल जाएगा निजात

Home remedy for loose motion : पेट खराब होना आम बात है, लेकिन बार-बार ऐसा हो तो सतर्क हो जाने की जरूरत है. यहां पर कुछ रेमिडीज बताई जा रही हैं जिनकी मदद से पेट की सेहत को ठीक किया जा सकता है.

loose Motion में अपनाइए ये घरेलू उपाय, पेट हो जाएगा एक बार में साफ ऐंठन और दर्द से भी मिल जाएगा निजात

Upset stomach : पपीता खाने से लूज मोशन में राहत मिलती है.

Home remedy in upset stomach : कुछ लोगों का लीवर और मेटाबॉलिज्म इतना कमजोर होता है कि वह बाहर का कुछ भी खा लें तो उनका पेट खराब हो जाता है. तली भूनी चीजें तो वह बिल्कुल नहीं पचा पाते हैं. ऐसे में उनके लिए सादा भोजन ही बेस्ट फूड होता है. ऐसे लोग अगर कुछ घरेलू उपाय अपना लें तो उन्हें पेट की खराबी (upset stomach) से राहत जल्दी मिल जाएगी. यह उपाय इतने असरदार हैं कि फर्क कुछ दिन में ही नजर आने लग जाएगा. इसके बाद अपनी मन चाही डिशेज भी खाना शुरू करे देंगे.

लूज मोशन में अपनाएं ये घरेलू उपाय | home remedy in Loose motion 

पुदीना भी खाएं 

4mp64m5o

पेट को स्वस्थ रखने में पुदीना भी बहुत काम आता है. खाने के बाद 4 से 5 पुदीना खा लेने से पेट की दुरुस्त होगा. इसके अलावा आप खाना खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी भी पी सकती हैं यह भी सेहत में इजाफा ही करता है.

अजवाइन पानी है बेस्ट

ajwain has numerous health benefits

Photo Credit: iStock

अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट खराब होने से बच जाए तो खाने के बाद अजवाइन जरूर खाएं. ऐसा करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा साथ में मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा. इसको रूटीन में करने से लाभ और जल्दी मिलेगा. वहीं आप पेट दर्द, ऐंठन, लूज मोशन, कच्ची डकार आने पर एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर उबाल लीजिए. फिर छानकर पी लीजिए. इससे आपको आधे घंटे के अंदर राहत महसूस होने लगेगी. इससे ना केवल आपका पेट अच्छा रहेगा बल्कि संक्रमण से भी बचाएगा.

दस्त में नींबू

j1ofufuo

Photo Credit: iStock

नींबू का रस भी लूज मोशन में बहुत फायदेमंद होता है. बस आपको एक कप पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लेना है और थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहना है. इससे आपके आंतो की भी सफाई अच्छे से होती है.

नारियल पानी

0v5usokg

पेट संबंधी परेशानी में नारियल पानी भी बहुत लाभदायक होता है. क्योंकि इसमें पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करते हैं. कोकोनट वाटर डिहाइड्रेशन की समस्या से भी निजात दिलाता है.

पपीता दिलाए राहत

2mmkmg48

अगर आप कमजोर पेट से परेशान हैं तो इसमें पपीता भी आपको राहते देने का काम करेगा. इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट होता है औऱ पेट को ठंडक भी मिलती है. इसको लूज मोशन में खाने से फायदा तुरंत मिलता है. आप कच्चे पपीते को घिसकर 3 कप पानी में उबालकर भी इसमें पी सकती हैं दिन में 3 से 4 बार. यह भी आपको राहत देने का काम करेगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com