NCERT फ्री ऑनलाइन कोर्स SWAYAM पोर्टल पर, सीबीएसई बोर्ड 11वीं, 12वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ, फ्री में कर सकेंगे पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

NCERT Online Course: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र SWAYAM पोर्टल पर जाकर इसका लाभ उठा सकते हैं. सभी कोर्स एनसीईआरटी ने नए पाठ्यक्रम पर आधारित हैं. ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू है. 

NCERT फ्री ऑनलाइन कोर्स SWAYAM पोर्टल पर, सीबीएसई बोर्ड 11वीं, 12वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ, फ्री में कर सकेंगे पढ़ाई, आवेदन प्रक्रिया शुरू

NCERT फ्री ऑनलाइन कोर्स SWAYAM पोर्टल पर, सीबीएसई बोर्ड 11वीं, 12वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ, फ्री में कर सकेंगे पढ़ाई

नई दिल्ली:

NCERT Online Courses For Classes 11th, 12th: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने सभी सम्बद्ध स्कूलों के प्रिंसिपल्स को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में सीबीएसई ने प्रिंसिपलों को एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) पोर्टल पर कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए पेश किए गए ऑनलाइन कोर्स के बारे में बताया है. एनसीईआरटी 11 विषयों के लिए 28 कोर्स ऑफर कर रहा है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा लॉन्च किया गया SWAYAM प्लेटफॉर्म छात्रों के लिए सीखने के अवसरों को बढ़ाने के उद्देश्य से व्यापक ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (MOOC) प्रदान करता है. एनसीईआरटी  स्वयं पोर्टल के माध्यम से विभिन्न विषयों को कवर करते हुए कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश कर रहा है.

JEE Main Result 2024: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा परिणाम घोषित, कटऑफ, टॉपर लिस्ट यहां

11 विषय के लिए 28 कोर्स

13वें साइकल में एनसीईआरटी कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए 28 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहा है. इसमें कुल 11 विषय शामिल हैं, जिनमें अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, गणित, भौतिकी, मनोविज्ञान, अंग्रेजी और समाजशास्त्र शामिल हैं.

आवेदन प्रक्रिया शुरू

ये पाठ्यक्रम 22 अप्रैल से 30 सितंबर, 2024 तक उपलब्ध रहेंगे. इन पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू है, जो 1 सितंबर 2024 तक चलेगी. 

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 की तारीख पर मेजर अपडेट, पूरी जानकारी यहां 

सभी लर्नर्स के लिए फ्री में

यह ऑनलाइन कोर्स कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है जो छात्रों के सीखने के अनुभवों को समर्थन और समृद्ध करता है. इसके साथ ही शिक्षकों और अभिभावकों को प्रभावी शिक्षण पद्धतियों और विषय वस्तु में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए इन पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. SWAYAM प्लेटफॉर्म पर पेश किए जाने वाले कोर्स बहुत इंटरैक्टिव होने के साथ सभी लर्नर्स के लिए फ्री में उपलब्ध हैं.

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां

हेल्पडेस्क से करें संपर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई ने इसके लिए एक हेल्पडेस्क भी बनाया है. किसी भी प्रश्न के लिए, स्कूल हेल्पडेस्क से moocs.helpdesk@ciet.nic.in पर संपर्क कर सकते हैं या इंटरैक्टिव हेल्पडेस्क पर कॉल कर सकते हैं.