कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं मिलावटी घी, इन तरीकों से करें इसकी शुद्धता की जांच

अच्छी गुणवत्ता वाला घी ढूंढना अब बड़ा टास्क हो सकता है क्योंकि मिलावटी गाय का घी बाजार में बेझिझक बेचा रहा है.

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं मिलावटी घी, इन तरीकों से करें इसकी शुद्धता की जांच

अगर एक चम्मच घी आपकी हथेली में अपने आप पिघल जाए तो वह शुद्ध है.

Rancid ghee : भारत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला डेयरी प्रोडक्ट घी, जो गाय के दूध से बनाया जाता है.  वनस्पति तेलों के अस्तित्व में आने से पहले, भोजन मुख्य रूप से घी में पकाया जाता था.  हालांकि, समय के साथ, घी ने अपनी प्रधानता खो दी और अब यह अक्सर विशेष अवसरों पर खाना पकाने में काम में लिया जाता है. 99.5 प्रतिशत वसा (जिनमें से 62 प्रतिशत संतृप्त वसा है) से बना, घी कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी इस्तेमाल लाया जाता है.

क्या आपके होंठ गर्मियों में पड़ गए हैं डार्क, तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खा, लिप्स हो सकते हैं गुलाबी और मुलायम

आज के समय में हर चीज में मिलावट की जाने लगी है, जिससे घी भी अछूता नहीं है. अच्छी गुणवत्ता वाला घी ढूंढना अब बड़ा टास्क हो सकता है, क्योंकि मिलावटी गाय का घी (वनस्पति तेल या वसा और पशु शरीर वसा के साथ मिला) बाजार में बेझिझक बेचा जा रहा है. बासी घी को अक्सर उसके समान रंग के कारण घी के नाम से बेचा जाता है. ऐसे में आज हम यहां पर कुछ ऐसी तरकीबे बता रहे हैं, जिससे मिलावटी घी को आसानी से जांच सकते हैं. 

घी जांचने का पहला तरीका

सबसे आसान उपायों में से एक है एक बर्तन में एक चम्मच घी गर्म करना. अगर घी तुरंत पिघल जाए और गहरे भूरे रंग का हो जाए तो यह शुद्ध गुणवत्ता वाला है. हालांकि, अगर इसे पिघलने में समय लगता है और इसका रंग हल्का पीला हो जाता है, तो इससे बचना ही बेहतर है.

घी जांचने का दूसरा तरीका

अगर एक चम्मच घी आपकी हथेली में अपने आप पिघल जाए तो वह शुद्ध है.

घी जांचने का तीसरा तरीका

यह जांचने के लिए कि घी में नारियल तेल है या नहीं, डबल-बॉयलर विधि का उपयोग करके एक ग्लास जार में घी पिघलाएं। इस जार को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. यदि घी और नारियल का तेल अलग-अलग परतों में जम जाता है, तो घी मिलावटी है.

घी जांचने का चौथा तरीका

पिघले हुए घी की थोड़ी सी मात्रा में आयोडीन घोल की दो बूंदें मिलाएं. यदि आयोडीन का रंग बैंगनी हो जाता है, इसका मतलब घी में स्टार्च मिलाया गया है और इससे बचना चाहिए.

घी जांचने का पांचवां तरीका

एक ट्रासपेरेंट बोतल में एक चम्मच पिघला हुआ घी लें और उसमें एक चुटकी चीनी मिला मिक्स कर दीजिए. अब कंटेनर को बंद करें और इसे जोर से हिलाएं. इसे पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें. यदि बोतल के तल पर लाल रंग दिखाई देता है, तो मतलब कि उसमें तेल है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com