Home Remedies for Cold: सर्दियों में कभी नाक जम जाती है तो कभी गला, रसोई की इन चीजों को खाइये और देखिये कैसे जल्द भागती है सर्दी

Home Remedies: इस सर्दी के मौसम में अक्सर गला दर्द और नाक बहने की शिकायत रहती है. इससे निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं.

Home Remedies for Cold: सर्दियों में कभी नाक जम जाती है तो कभी गला, रसोई की इन चीजों को खाइये और देखिये कैसे जल्द भागती है सर्दी

Home Remedies: ये घरेलू उपाय आपको सर्दी-जुकाम और गले दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे.

Home Remedies: ठंड में अक्सर सर्दी और जुकाम के कारण गले में संक्रमण हो जाता है और इससे गले में दर्द और खराश होने लगती है. आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस की वजह से गले में इंफेक्शन हो जाता है. इंफेक्शन के कारण गले में दर्द और अन्य समस्याओं से राहत पाने के लिए हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो इस परेशानी में काफी असरदार साबित होती हैं. आज हम आपको गले में दर्द, खराश और सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Get Rid of Cold 

काली मिर्च 

काली मिर्च एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे तत्वों से भरपूर होती है. ये सर्दी-जुकाम के साथ ही गले में दर्द (Throat Pain) और खराश जैसे परेशानियों से भी राहत देती है. आप गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें या तुलसी पत्ते के साथ काढ़ा बना कर भी इसे पी सकते हैं. 

हल्दी का दूध देगा राहत

हल्दी का दूध हमारी बॉडी के लिए एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. दरअसल हल्दी एक तरह की नेचुरल एंटीबायोटिक होती है. रसोई में आसानी से मिल जाने वाली हल्दी शरीर को कई सारे रोगों से दूर रखती है, इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाती है और गले में दर्द और खराश की समस्या से निजात देने का काम भी करती है. रात के समय हल्दी को दूध में मिलाकर गर्म-गर्म इसका सेवन करें तो आपको गले में दर्द से राहत महसूस होगी. 

गर्म पानी पिएं

गले में दर्द और सूजन की समस्या रहती है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप गर्म पानी का ही सेवन करें. जल्दी आराम के लिए आप गर्म पानी में नमक और हल्दी मिला सकते हैं. इस पानी को पीने के साथ ही आप इससे गरारे भी करें तो गले को आराम मिलेगा. आप इससे गले में दर्द से राहत महसूस करेंगे.

शहद का सेवन

गले में दर्द, सूजन और खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो गले में खराश के साथ ही दर्द से भी आराम देते हैं. अगर आपको गले में ज्यादा दर्द हो रहा हो तो दिन में दो बार आप शहद लें, इससे आपको राहत महसूस होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.