आपकी ये आदतें चेहरे पर ला देती हैं premature wrinkles, यहां जानिए उन गलत आदतों के बारे में

Fine lines on face : आपकी कुछ गलत आदतें आपकी सुंदरता को छीन लेती हैं जिसको सुधारकर अपने आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने से रोक सकते हैं. 

आपकी ये आदतें चेहरे पर ला देती हैं premature wrinkles, यहां जानिए उन गलत आदतों के बारे में

Skin care routine : पेट के बल सोने से चेहरा 6 से 8 घंटे तकिए पर दबा रहता है जिसके कारण झुर्रियां पड़ना लाजिम है.

Premature wrinkles : चेहरा वही सुंदर और आकर्षक लगता है जो चमकदार बिना दाग धब्बे वाला हो. लेकिन ऐसा संभव कहां हो पाता है सबके साथ. ज्यादातर लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती हैं. जिसके कारण वो 30 के आते-आते 40-45 की उम्र के बराबर लगने लगते हैं. हालांकि आपके चेहरे की ऐसी हालत के जिम्मेदार कहीं ना कहीं आप ही होते हैं. आपकी कुछ गलत आदतें आपकी सुंदरता को छीन लेती हैं जिसको सुधारकर अपने आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने से रोक सकते हैं. 

झुर्रियां की क्या है वजह ?

- सोने की पोजीशन आपकी सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आप कोशिश करें पीठ के बल सोएं. पेट के बल सोने से चेहरा 6 से 8 घंटे तकिए पर दबा रहता है. जिसके कारण झुर्रियां पड़ना लाजिम है.

- सोते समय तकिए को अपने मुंह पर रखकर सोने से त्वचा पर घर्षण पैदा होता है. इससे फेस पर दबाव उत्पन्न होता है. इसलिए आप सोने की अवस्था का खास ख्याल रखें.

- सूरज की यूवी किरणें त्वचा में फ्री रेडिकल्स बनाती हैं, जो त्वचा को अंदर से नुकसान पहुंचाती हैं और उम्र बढ़ने और यहां तक कि त्वचा के कैंसर का कारण बनती हैं.

झुर्रियों को कैसे रोकें ?

- अगर आप झुर्रियों को रोकना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने सोने की पोजीशन को ठीक करें. इसके बाद आप अपने खान-पान पर ध्यान दें.

- खान-पान में विटामिन सी फूड की मात्रा को डाइट में बढ़ाएं. इसके अलावा रात में सोते समय फेशियल मसाज जरूर दें स्किन को. इससे फेस पर कसाव आता है.

- इसके अलावा आप पानी भरपूर पिएं. अपने शररीर को हाइड्रेट रखें. तभी जाकर आप इन अनचाही झुर्रियों से छुटकारा पा लेंगे. 

- बाहर निकलते समय आप सनस्क्रीन लगाकर निकलें. इससे आपका चेहरा खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचा रहेगा. इसके अलावा चेहरे को हमेशा मॉइश्चराइज करके रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

57 साल के हुए किंग खान, घर के बाहर पहुंचे फैन्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com