Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फल, जल्द हो जाएगा कंट्रोल में

Health tips: इन फलों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. इसके अलावा यह सभी फल हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को भी टालते हैं.

Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फल, जल्द हो जाएगा कंट्रोल में

Healthy fruits : पांच फलों के सेवन से बीपी करें कंट्रोल.

खास बातें

  • कीवी है ब्लड प्रेशर में फायदेमंद
  • फलों के सेवन से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की संभावना भी होती है कम
  • आम भी है बीपी पेशेंट के लिए फायदेमंद

Diet chart for blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या बहुत आम हो चुकी है. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) जिसके चलते हार्ट अटैक (heart attack) और ब्रेन स्ट्रोक (brain stroke) जैसी समस्याएं भी होने लगी है. ऐसे में सेहत (health tips) का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. इस लेख में हम आपको कुछ फलों (fruits) के बारे में बताएंगे, जो आपके उच्च रक्त चाप यानी हाई ब्लड प्रेशर (BP) की समस्या से निजात दिलाएंगे.

ये हैं 5 फल बीपी पेशेंट के लिए | Fruits for blood pressure patient

कीवी | Kiwi

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कीवी को फल के रूप में जरूर शामिल करना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत सहायक होता है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है. इसका जूस बनाकर रोजाना पीने से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा टलता है.

तरबूज | Watermelon

यह फल भी बहुत फायदेमंद है बीपी पेशेंट (bp patient) के लिए क्योंकि, इसमें अमीनो एसिड, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा रोजाना व्यायाम (exercise) भी आपको स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है. फलों का राजा आम (mango) स्वाद और स्वास्थ्य दोनों देता है. इसके सेवन से भी बीपी कंट्रोल होता है.

स्ट्रॉबेरी | Strawberry

इस फल में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है और विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. इसमें मौजूद पोटेशियम आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में पूरा सहयोग करते हैं.

केला | Banana

इसमें भी बीपी को कंट्रोल करने के सारे गुण पाए जाते हैं, केले में पोटैशियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड, फाइबर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा है.

शकरकंद | Sweet potato

स्वीट पोटैटो कहे जाने वाला यह फल भी बीपी कंट्रोल (BP) करने में बहुत सहायक होता है. इसमें बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और घुलनशील फाइबर (Fiber) होते हैं, जो तनाव को कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर भी संयमित रहता है.

दही भी है जरूरी

फलों के अलावा आप दही का सेवन भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो बीपी कंट्रोल करने में सहायक हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर दिखे कई बॉलीवुड सेलेब्स, फैन्स को देखकर किया अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com