दूध पिलाने वाली मां को रखना चाहिए सेहत का खास ख्याल, Breast Milk बढ़ाने वाली इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Breast Milk Increasing Foods: जो मां नवजात शिशु को दूध पिलाती हैं उन्हें अपनी डाइट में ऐसे फूड शामिल करने की सलाह दी जाती है जो ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाते हैं. 

दूध पिलाने वाली मां को रखना चाहिए सेहत का खास ख्याल, Breast Milk बढ़ाने वाली इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Foods For Breastfeeding Mother: इन फूड्स से बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क. 

खास बातें

  • दूध पिलाने वाली मां की डाइट होती है अलग.
  • ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने वाले फूड्स का किया जाता है सेवन.
  • पालक भी है इनमें शामिल.

Breastfeeding Diet: मां बनने के बाद जीवन में नए-नए बदलाव होने लगते हैं. गर्भावस्था (Pregnancy) शुरू होने से बच्चे को दूध पिलाने के डेढ़-दो सालों तक मां को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए जरूरी है. दूध पिलाने वाली मां (Breastfeeding Mother) की बात की जाए तो उन्हें अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो दूध (Breast Milk) बढ़ाने वाली हों, साथ ही जिनसे बच्चे को भी दूध के जरिए सभी जरूरी पोषक तत्व मिल सकें. आइए जानें, ये फूड कौन-कौनसे हैं जिनका सेवन ब्रेस्टफीड (Breastfeed) कराने वाली मां को करना चाहिए.

शरीर में जगह-जगह होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें रसोई की ये 7 चीजें, मिलने लगेगी राहत


ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने वाले फूड | Foods That Increase Breast Milk


गाय का दूध

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए दूध पीना तो बिना किसी दोराय अनिवार्य है लेकिन गाय का दूध (Cow Milk) पीना मां और बच्चे दोनों के लिए ज्यादा फायदेमंद है. इससे मां को प्रोटीन, पौटेशियम, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं. 

ओटमील 

बेहद आसानी से बन जाने वाला ओटमील दूध पिलाने वाली मां के लिए अच्छा फूड है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और इसे ऊर्जा का पावरहाउस भी कहा जाता है, साथ ही यह पचने में भी बेहद आसान है. 


मेथी के दाने 

ब्रेस्ट मिल्क को बूस्ट करने के लिए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का सेवन किया जाता है. मेथी को अंकुरित कर कच्चा भी चबाया जा सकता है और दूध के साथ भी इनका सेवन करना अच्छा ऑप्शन है. इन बीजों को सब्जी में तड़के के रूप में भी शामिल कर सकते हैं. 


पालक 

आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड से भरपूर पालक के पत्ते (Spinach) ब्रेस्टफीड कराने वाली मां को खाने चाहिए. इनसे बच्चों को भी पोषण मिलेगा और उनमें खून की कमी नहीं होगी. पालक के परांठे, सब्जी या सलाद स्वाद लेकर खाएं. हालांकि, इन्हें बहुत ज्यादा खाने से बचें क्योंकि आपको दस्त की दिक्कत भी हो सकती है. 

Uric Acid को बढ़ा सकती हैं ये 5 सब्जियां, बरसात के मौसम में इन्हें खाने से बचें और ध्यान रखें कुछ बातें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com