शरीर में जगह-जगह होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें रसोई की ये 7 चीजें, मिलने लगेगी राहत

Itching Home Remedies: तेज-तेज खुजाते रहने की बजाय इन घरेलू उपायों को आजमाकर देख लीजिए. खुजली दूर करते हैं ये नुस्खे. 

शरीर में जगह-जगह होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें रसोई की ये 7 चीजें, मिलने लगेगी राहत

Itching on Skin: इस तरह मिलेगा त्वचा पर होनी वाली खुजली से छुटकारा.  

खास बातें

  • इस तरह दूर होगी खुजली.
  • स्किन खुजाने से मिलेगा छुटकारा.
  • नारियल का तेल भी आएगा काम.

Itching Home Remedies: शरीर में कभी किसी कीड़े के काटने पर, कोई नया चुभने वाला कपड़ा पहन लेने पर, किसी रिएक्शन के कारण या फिर किसी से संक्रमित होने के चलते भी खुजली होने लगती है. ज्यादातर यह खुजली (Itching) बहुत ज्यादा गंभीर नहीं होती और इक्के-दुक्के घरेलू उपाय आजमाने पर ही ठीक हो जाती है. शरीर में जगह-जगह होने वाली इस खुजली (Khujli) को दूर करने के लिए ऐसे ही 7 घरेलू उपायों के बारे में इस लेख में बताया गया है जो आपके लिए बड़े काम के साबित हो सकते हैं. 

पेट की गैस और कब्ज की दिक्कत को दूर करती हैं ये 4 चीजें, जानिए कैसे किया जाता है इनका सेवन


खुजली दूर करने के घरेलू उपाय | Itching Home Remedies 

  1. ओट्स को स्किन एलर्जी (Skin Allergy) और खुजली में अच्छा उपाय माना जाता है. यह सनबर्न को भी दूर करता है. इसके इस्तेमाल के लिए किसी मलमल के कपड़े में ओट्स को बांधकर पानी में डाल दीजिए और इस पानी से नहाइए. आपको आराम महसूस होगा. 
  2. कम से कम 10 मिनट तक ठंडी बर्फ से खुजली वाली जगह पर सिकाई कीजिये. बर्फ खुजली दूर करने में मददगार साबित हो सकती है. 
  3. सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों में इस्तेमाल किया जाता है. बराबर मात्रा में एपल साइडर विनिगर और गुनगुना पानी मिलाइए. अब इस पानी से खुजली वाली त्वचा को साफ कीजिए. हालांकि, स्किन पर किसी तरह की खरोंच लगी हो तो इस नुस्खे से बचना चाहिए. 
  4. गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालकर नहाने पर भी खुजली से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा बेकिंग सोडा को पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी सीधा स्किन पर लगाया जा सकता है. 
  5. नारियल का तेल (Coconut Oil) खुजली में असरदार हो सकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खुजली वाले बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं. 
  6. टीट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें खुजली वाली त्वचा पर लगाने से खुजली दूर हो सकती है. 
  7. खुजली (Itchy Skin) की शिकायत में नीम का तेल असरदार होता है. नीम के तेल के अलावा नीम की पत्तियों को पानी में डालकर नहाने पर राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com