इन चीजों को खाने से बोन हो जाती है कमजोर, हो जाइए सावधान, यहां देखिए उन फूड की लिस्ट

Weak bone : इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसके खाने से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

इन चीजों को खाने से बोन हो जाती है कमजोर, हो जाइए सावधान, यहां देखिए उन फूड की लिस्ट

Soft drink हड्डियों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

खास बातें

  • बहुत ज्यादा चीनी और नमक का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक है.
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से भी बचना चाहिए.
  • एनिमल प्रोटीन भी नहीं खाना चाहिए ज्यादा.

Bone health : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं खाने पीने में कई तरह के परिवर्तन करते रहते हैं सेहत की जरूरत के अनुसार. लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसे हम हेल्थ के लिए अच्छा मानकर ज्यादा सेवन करने लगते हैं जो कि आपके लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसके खाने से हड्डियां कमजोर (Weak bone) पड़ने लगती है, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

हड्डियों के लिए नुकसानदायक फूड

- कैल्शियम ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर में अवशोषित होने में समय लेता है. कुछ तो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो वास्तव में अवशोषण को रोकते हैं, जिससे हड्डियों की मजबूती और विकास में रुकावट उत्पन्न होती है. 

soft drinks

- सॉफ्ट ड्रिंक हड्डियों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. वहीं, बहुत ज्यादा एनिमल प्रोटीन भी बोन के विकास में बाधा बनते हैं. इससे शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है.

5vk21g1o

- चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन भी शरीर से कैल्शियम कम करने का काम करता है. वहीं, धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू के माध्यम से निकोटीन का सेवन कैल्शियम अवशोषण के नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है.

nov04g2g

Photo Credit: iStock

- अधिक नमक और चीनी के सेवन से भी कैल्शियम की कमी आ जाती है शरीर में. एक जरूरी बात हड्डियों की मजबूती के मामले में बॉडी फ्रेम भी मायने रखता है. कम मांसपेशियों वाला व्यक्ति शरीर के लिए कम कैल्शियम जमा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर, सारा अली खान, अनन्या पांडे और जाह्नवी कपूर का डे आउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com