विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2023

चेहरे की लटकती हुई स्किन बिगाड़ रही है खूबसूरती, तो ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां त्वचा में लाएंगी कसावट

Wrinkles Home Remedies: उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे की रौनक भी कम होने लगती है. ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को जवां बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

चेहरे की लटकती हुई स्किन बिगाड़ रही है खूबसूरती, तो ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां त्वचा में लाएंगी कसावट
Herbs For Skin Tightening: चेहरे को जवां बनाए रखती हैं ये जड़ी-बूटियां.

Skin Tightening: सुंदर दिखना हर किसी की चाहत है लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तो चेहरे पर उम्र का असर दिखने लगता है. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की स्किन लटकने लगती है और ढीली त्वचा (Loose Skin) पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगते हैं जिससे चेहरा बूढ़ा और मुरझाया दिखने लगता है. झुर्रियां किसी को भी पसंद नहीं आती और उससे पीछा छुड़ाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स एंटी-एजिंग गुणों के चलते आपके चेहरे और स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं. चलिए जानते हैं कि स्किन केयर के मामले में इन हर्ब्स की मदद से आप किस तरह झुर्रियों को दूर रख सकते हैं.

केले के छिलके को कूड़ेदान का नहीं बल्कि स्किन केयर का बनाएं हिस्सा, चेहरे पर आ जाएगी चमक 

त्वचा को जवां बनाए रखने वाली एंटी एजिंग जड़ी-बूटियां  

तुलसी

आपके घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा लगा है तो आपको अपनी स्किन को रेडिएंट और जवां बनाने के लिए खास मेहनत करने की जरूरत नहीं है. तुलसी के एंटी-एजिंग गुणों के चलते ये झुर्रियां दूर करती है और रिंकल्स को हटाती है.

इस एक तेल को बालों में सोने से पहले लगाना कर दिया शुरू तो सफेद, पतले और खुरदुरे बालों की दिक्कत होगी दूर

अश्वगंधा

अश्वगंधा भी एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है. इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन जवां बनी रहेगी और उसकी कोमलता भी बनी रहेगी. इससे चेहरे का रूखापन दूर होता है और स्किन हाइड्रेट रहती है. ये झुर्रियां हटाने में मददगार है.

आंवला

आंवले का रोज सेवन करने से स्किन को भरपूर पोषण मिलता है. इसके एंटी-एजिंग गुण चेहरे को बूढ़ा नहीं होने देते हैं और स्किन की टाइटनेस भी बनी रहती है.

जिनसेंग

जिनसेंग कोरिया और जापान जैसे देशों में बहुत पॉपुलर है. ये ऐसी जड़ी बूटी है जिसका ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होता आया है. इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो उम्र बढ़ने के निशान चेहरे पर नहीं आने देते. इसके साथ-साथ इसके सेवन से सन बर्न और सन डैमेज भी सही हो जाता है.

हल्दी

हल्दी (Turmeric) तो लगभग हर घर में मौजूद होती है. इसमें एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. ये त्वचा को पैराबैंगनी किरणों के एक्सपोजर से बचाती है और त्वचा पर इंफेक्शन का खतरा दूर करती है. इसके सेवन से रंग निखरता है और त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है.

गोटू कोला

गोटूकोला भी एक एंटी-एजिंग जड़ी-बूटी में गिनी जाती है. इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरूरी कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करते हैं जिससे त्वचा ज्यादा सालों तक जवां बनी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 
चेहरे की लटकती हुई स्किन बिगाड़ रही है खूबसूरती, तो ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां त्वचा में लाएंगी कसावट
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Next Article
बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com