इस एक तेल को बालों में सोने से पहले लगाना कर दिया शुरू तो सफेद, पतले और खुरदुरे बालों की दिक्कत होगी दूर

Oil For White Hair: ऐसे बहुत से तेल हैं जो बालों के लिए कमाल के साबित होते हैं. यहां जिस तेल की बात की जा रही है वो बालों को काला और घना बनाने में मददगार है. 

इस एक तेल को बालों में सोने से पहले लगाना कर दिया शुरू तो सफेद, पतले और खुरदुरे बालों की दिक्कत होगी दूर

Best Hair Oil: बालों को जड़ से काला बना सकता है यह तेल. 

Hair Care: बालों के लिए अनेक तेल बाजार में उपलब्ध रहते हैं और कई ऐसे भी हैं जिन्हें घर पर बनाया जा सकता है. यहां जिस तेल की बात की जा रही है वो आयुर्वेदिक तेल है और जड़ी-बूटियों से घर पर ही बनकर तैयार भी हो जाता है. इस तेल से ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद होता है बल्कि यह सफेद बालों (White Hair) को काला बनाने में भी असरदार होता है. यह तेल है भृंगराज तेल. बालों पर भृंगराज (Bhringraj) को बेहद फायदेमंद माना जाता है. भृंगराज में कई विटामिन, खनिज और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और बालों को मजबूती देते हैं. इसमें कॉपर, मैग्नीशियम और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो बालों को कई फायदे देते हैं. 

पाने हैं मोटे बाल तो हफ्ते में एकबार इन हेयर मास्क को लगाना कर दीजिए शुरू, बालों पर दिखेगा असर

बालों के लिए भृंगराज तेल के फायदे | Bhringraj Oil Benefits For Hair 

भृंगराज तेल के फायदे जानने से पहले इस तेल को बनाने का तरीका भी जान लीजिए. इस तेल को घर पर बना रहे हैं तो आप एक मुट्टीभर भृंगराज लेकर इन्हें काटकर भून लें. इसके बाद एक कप नारियल का तेल इन पत्तों पर डालकर कुछ देर कम आंच पर पकाएं. कुछ दिन इसे किसी शीशी में भरकर रखें और बस तैयार हो जाएगा आपका भृंगराज तेल. 

मेहंदी में मिलाकर लगा लें ये 3 चीजें, बालों में ऐसा चटक रंग आएगा कि देखते रह जाएंगे सभी 

इस तेल को बनाने का दूसरा तरीका है भृंगरात के पाउडर (Bhringraj Powder) को नारियल तेल में पकाना. आप जितने चम्मच भृगंराज ले रहे हैं उससे तीन गुना मात्रा में तेल लें. दोनों को साथ मिलाकर पकाएं और बस पहले की तरह ही शीशी में भरकर रख दें. इस तेल को आप बालों पर जैसे चाहे वैसे लगा सकते हैं. भृंगराज तेल को बालों में लगाने के कई फायदे हैं जिनमें से कुछ यहां दिए जा रहे हैं. 

भृंगराज तेल लगाने पर बालों का झड़ना कम होता है और यह तेल नए बाल उगाने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं. 

सफेद बालों को काला बनाने में भी भृंगराज तेल असरदार होता है. इस तेल को रातभर सिर पर लगाकर रख सकते हैं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल बालों को जड़ों से काला बनाना शुरू कर देता है. भृंगराज से बाल काले करने का एक तरीका इसे दही में मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगाना है.

अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो भी आप भृंगराज का तेल लगा सकते हैं. यह तेल ब्लड फ्लो को बेहतर करता है जिससे स्कैल्प की सेहत अच्छी रहती है और डैमेज हुए बालों को पोषण मिलता है. 

स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस करने में भी इस तेल के फायदे नजर आते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर की खुजली दूर करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.