विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2022

कोरियन स्किन केयर की इन 5 चीजों को आप भी बना सकती हैं अपने रूटीन का हिस्सा, बेदाग दिखेगी त्वचा 

Korean Skin Care Ingredients: कोरियन स्किन केयर में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल होता है जो स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करते हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनके प्रोडक्ट्स लगाए जा सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
कोरियन स्किन केयर की इन 5 चीजों को आप भी बना सकती हैं अपने रूटीन का हिस्सा, बेदाग दिखेगी त्वचा 
Korean Skin Care Routine: स्किन के लिए अच्छे हैं ये इंग्रीडिएंट्स. 

Korean Skin Care: अगर आप स्किन केयर में जरा भी रुचि लेती हैं तो आपने कोरियन स्किन केयर के बारे में तो सुना ही होगा. कोरियन लोग अपनी ग्लास स्किन के लिए फेमस होते हैं क्योंकि उनका मेकअप बेहद हल्का और डुवी नजर आता है जिसे देखने पर ऐसा लगता है कि उन्होंने मेकअप लगाया ही नहीं है. लेकिन, उनकी स्किन इतनी साफ और बेदाग होती है कि उनपर मेकअप फबता भी खूब है. आप भी कोरियाई लोगों की ही तरह अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में उन चीजों को शामिल कर सकती हैं जिन्हें वे अपनाते हैं. इन चीजों का असर आपकी त्वचा पर भी अच्छा नजर आएगा. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप खुद बना सकती हैं घर पर तेल, बाजार से नहीं खरीदने पड़ेंगे हेयर फॉल वाले Oil

कोरियन स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाली चीजें | Korean Skin Care Ingredients 

जिनसेंग 


कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जिनसेंग (Ginseng) बहुत नजर आता है. जिनसेंग एक तरह की जड़ वाली औषधि या हर्ब है जिसका कई तरह से इस्तेमाल होता है. इसे इसके एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह स्किन की कसावट बनाए रखने में अच्छा असर दिखाता है. आप जिनसेंग वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

चावल का पानी 

फर्मेटेड चावल के पानी को कोरियन स्किन केयर में कई ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. चावल के पानी (Rice Water) से स्किन को एक या दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं जिनमें पोर्स को कम करना, त्वचा को सनबर्न से बचाना और ठंडक प्रदान करना भी शामिल है. राइस वॉटर वाले कई प्रोडक्ट्स बाजार में भी उपलब्ध हैं. 

ब्राह्मी बूटी 

 
स्किन केयर में ब्राह्मी बूटी का औषधीय नाम सेंटेला एसियाटिका होता है. इसे स्किन केयर में शामिल करने पर त्वचा के दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है. इस इंग्रीडिएंट को कई प्रोडक्ट्स खरीदकर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

प्रोपोलिस 


प्रोपोलिस एक प्रकार का पौधा है जिसे स्किन को मॉइश्चराइज करने वाले प्रोडक्ट्स (Products) में शामिल किया जाता है. इस पौधे का इस्तेमाल जिन कोरियन प्रोडक्ट्स में होता है उनसे स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं, स्किन मुलायम बनती है और स्किन पर घूमने वाले फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं. 

मगवोर्ट एक्सट्रैक्ट 


स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाले इस एक्सट्रैक्ट को इसकी हीलिंग प्रोपर्टीज के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर आपको एक्ने (Acne) ज्यादा होते हैं तो आप इस इंग्रीडिएंट वाले प्रोडक्ट्स लगा सकती हैं. 

अगर आपके बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, Thin Hair को मिलेगा फायदा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर बांद्रा में डबिंग स्टूडियो के बाहर हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
कोरियन स्किन केयर की इन 5 चीजों को आप भी बना सकती हैं अपने रूटीन का हिस्सा, बेदाग दिखेगी त्वचा 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com