बालों का झड़ना रोकने के लिए आप खुद बना सकती हैं घर पर तेल, बाजार से नहीं खरीदने पड़ेंगे हेयर फॉल वाले Oil

Hair Oil For Hair Fall: कई कारणों से बाल झड़ने लगते हैं. घर पर ही आप कुछ तेल बनाकर लगा सकती हैं जिनसे बालों का गिरना रुकता है और हेयर ग्रोथ में भी फायदा मिलता है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप खुद बना सकती हैं घर पर तेल, बाजार से नहीं खरीदने पड़ेंगे हेयर फॉल वाले Oil

Homemade Hair इन तेलों को लगाकर रुक सकता है बालों का झड़ना. 

खास बातें

  • कुछ तेल बालों पर दिखाते हैं कमाल का असर.
  • रुकता है बालों का झड़ना.
  • नारियल तेल से बनते हैं ये तेल.

Hair Fall: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत से जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. कभी भी और किसी के भी बाल गिरने शुरू हो सकते हैं. कभी धूल-मिट्टी बालों को नुकसान पहुंचाती है तो कभी बालों की सही देखभाल ना करने पर उनका बुरा हाल हो जाता है. ऐसे में रोज-रोज जब हाथों में गुच्छाभर बाल निकल आएं या बिस्तर पर, बाथरूम में या फिर सोफे पर आपके ही बाल गिरे पड़े रहें तो बेहतर है कि बालों का झड़ना (Hair Loss) रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना लिए जाएं. बालों का गिरना रोकने के लिए आप घर पर ही खुद के लिए कुछ असरदार तेल (Hair Oil) बना सकती हैं. इन तेलों को लगाने पर बालों का झड़ना तो कम होगा ही साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी. 

अगर आपके बाल हैं जरूरत से ज्यादा पतले, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, Thin Hair को मिलेगा फायदा 

बालों का झड़ना रोकने के लिए होममेड तेल | Homemade Oils For Hair Fall 

प्याज का तेल 


प्याज को बालों पर कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसका रस बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं, प्याज का तेल (Onion Oil) भी कुछ कम असरदार नहीं होता. लेकिन, बाजार से खरीदे गए प्याज के तेल की बजाय आप घर पर ही बेहद आसानी से इस तेल को बना सकती हैं. 
प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसके बाद नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर इसे हल्की आंच पर कुछ देर पकाना शुरू करिए. तकरीबन 20 से 25 मिनट बाद इसे आंच से उतारकर रातभर रखे रहने दीजिए और अगले दिन छानकर इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. 

हर्बल ऑयल 


रसोई की ही कुछ चीजों से बनने वाले हर्बल ऑयल (Herbal Oil) को बनाने के लिए नारियल के तेल को बेस ऑयल की तरह लेना है. साथ ही, इसे बनाने के लिए आपको मेथी के दानों और तुलसी व नीम के पत्तों की जरूरत होगी. इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले आंच पर नारियल के तेल को चढ़ाकर सभी सामग्रियों को मिला लीजिए. कुछ देर उबालकर शीशी में डाल लीजिए. तैयार है हेयर फॉल रोकने वाला तेल. 


गुड़हल का तेल 


नारियल के तेल में मिलाकर ही गुड़हल का तेल (Hibiscus Oil) तैयार किया जाता है. गुड़हल के फूल को इस तेल को बनाने में इस्तेमाल में लाते हैं. सबसे पहले नारियल का तेल लें और उसे आंच पर गर्म करने रखें. इसके बाद गुड़हल का फूल लेकर उसे पीसकर पतला पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस तेल को उबालें और आंच से हटाकर शीशी में भर लीजिए. इस तेल को आप बालों का झड़ना रोकने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. 

इस फ्रूट मास्क से चेहरे पर आएगा कमाल का निखार, कोई सोच भी नहीं पाएगा यह फल है आपकी सुंदरता का राज 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com