क्या कमर की फैट से बिगड़ गया है बॉडी फिगर, आज से शुरू कर दें ये 5 साइड एक्सरसाइज, महीने भर में नजर आने लगेगा फर्क

Easy exercise for women : यहां हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में भी बता रहे हैं जिसको करने से आप अपने साइड फैट को महीने भर में कम कर लेंगी. अगर इनको आप रोजाना करती हैं तो चर्बी कम करने में जल्दी कामयाब हो पाएंगी.

क्या कमर की फैट से बिगड़ गया है बॉडी फिगर, आज से शुरू कर दें ये 5 साइड एक्सरसाइज, महीने भर में नजर आने लगेगा फर्क

Side plank एक्सरसाइज से कम होती है कमर की चर्बी.

खास बातें

  • 45 मिनट की रनिंग से कम होगा साइड फैट.
  • रोजाना 10 मिनट ट्रेडमिल पर जरूर चलें.
  • सीढ़ियों पर उपर नीचे करने से भी गलती है कमर की चर्बी.

Exercise for side fat : महिलाओं को सबसे ज्यादा फैट कमर पर होता है. जिसके कारण शरीर बेढंगी नजर आने लगती है. कमर पर फैट बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, पहला तो गलत खान पान दूसरा शारीरिक गतिविधी की कमी और तीसरा गलत पॉश्चर में बैठना. इसलिए सबसे पहले तो आपको इन तीन चीजों में सुधार लाना है जिससे आपके साइड में जम गया फैट कम होगा. इसके अलावा यहां हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में भी बता रहे हैं जिसको करने से आप अपने साइड फैट (side fat) को महीने भर में कम कर लेंगी. अगर इनको आप रोजाना करती हैं तो चर्बी कम करने में जल्दी कामयाब हो पाएंगी.

कमर की 5 एक्सरसाइज | side easy exercise for waist fat
 

रशियन ट्विस्ट है असरदार

यह बहुत ही प्रभावी एक्सरसाइज है साइड फैट को कम करने के लिए. इसमें जब आप अपने शरीर को मोड़ती हैं तो कमर में खिंचाव पैदा होता है जिससे चर्बी गलती है. यह शरीर में मौजूद जरूरत से ज्यादा कैलोरी को पिघलाने में मदद करता है.

हाथ की उंगलियों से पैर छुएं

यह तरीका भी फैट कम करने के लिए बहुत असरदार है. इससे भी कमर पर जोर पड़ता जिससे फैट कम होता है. इस एक्सरसाइज को आप रोज 10 सेकेंड के लिए 3 से 4 बार करें. इसे करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

सीढ़ियों पर ऊपर नीचे करें

यह एक्सरसाइज न सिर्फ आपके साइड फैट को कम करेगा बल्कि पूरे शरीर के वजन को कम करने का काम करेगा. आपको रोजाना 10 मिनट सीढ़ियों पर ऊपर नीचे करना है आपको बता दें कि इससे 50 प्रतिशत तक कैलोरी बर्न होती है.

ट्रेडमिल पर जरूर चलें

वहीं, अगर आप जिम जाती हैं तो 10 मिनट ट्रेडमिल पर जरूर चलें. इससे साइड फैट कम होने में बहुत सहायता मिलेगी. इसके अलावा आप पार्क में 30 से 45 मिनट की रनिंग एक्सरसाइज भी कर सकती हैं. यह भी फैट गलाने में आपकी पूरी मदद करेगा.

साइड प्लैंक भी है असरदार

कमर की चर्बी को कम करने में साइड प्लैंक एक्सरसाइज भी बहुत असरदार है. इसको करने से रीढ़ की हड्डियां मजबूत होती है और पेट और बाजू में मौजूद चर्बी कम होती है.




अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com