Cholesterol की समस्या से हैं परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, गंदा कॉलेस्ट्रोल होता है कम 

Yoga For Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में कई योगासन ऐसे हैं जो शरीर से कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं. 

Cholesterol की समस्या से हैं परेशान तो करना शुरू कर दीजिए ये 4 योगासन, गंदा कॉलेस्ट्रोल होता है कम 

Yogasana for Cholesterol: इस तरह कम होगा शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल. 

खास बातें

  • बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई बीमारियों की बनता है वजह.
  • इन योगासन से दुरुस्त होगी दिल की सेहत.
  • कॉलेस्ट्रोल हो जाता है कम.

Yoga Poses: कॉलेस्ट्रोल एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जो सीधेतौर पर दिल की सेहत (Heart Health) पर प्रभाव डालती है. जिन लोगों के शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल (LDL) जमने लगता है उन्हें अपनी डाइट में खासा बदलाव की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं, बड़े हुए कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को कम करने के लिए जीवनशैली में और भी कई बदलाव किए जाते हैं जिनमें से एक योगा (Yoga) भी है. ऐसे कई योगासन हैं जो बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में असरदार हैं और सेहत को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ रखते हैं. आइए जानें कौन-कौनसे हैं ये योगासन. 

सिल्की बाल पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स ही नहीं इस सब्जी का पानी भी है असरदार, यह है इस्तेमाल का तरीका 

कॉलेस्ट्रोल के लिए योगासन | Yoga Asanas for Cholesterol


चक्रासन 


बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में चक्रासन एक अच्छा योगासन साबित होता है. इसे करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती, लेकिन हां यह शुरूआती दौर में थोड़ा सा मुश्किल लग सकता है. बता दें कि चक्रासन (Chakrasan)  करने पर शरीर से बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होता है, लीवर की सेहत अच्छी रहती है और पेट की दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 
इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपने हथेलियों को कान के बगल में जमीन की ओर करके रखें. इसके बाद अपने पैरों और हाथों के सहारे अपने शरीर को उठाते हुए चक्र की मुद्रा में आएं और इस पोज को कुछ देर होल्ड करने के बाद छोड़ दें. 

dtfrjve8

Photo Credit: iStock


पश्चिमोत्तासन 

इस आसन को करना आसान है. पश्चिमोत्तासन करने के फायदों की बाद करें तो यह मोटापा कम करने में असरदार है, इसे करने पर पेट की समस्याएं दूर रहती हैं और बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल से मुक्ति मिलती है. पश्चिमोत्तासन (Pashchimottasan) करने के लिए सबसे पहले पैरों को सामने की तरह फैलाकर बैठें. अब अपनी कमर को मोड़ते हुए हाथों से पैरों के पंजो को छूने की कोशिश करें. आपकी कमर मुड़ी हुई होनी चाहिए और सिर दोनों पैरों के बीच में घुटनों के पास. इसे 1 से 2 मिनट तक होल्ड करने की कोशिश करें और फिर अपनी पहले वाली पोजीशन में आ जाएं. 


अर्ध मत्स्येंद्रासन 


अर्ध मत्स्येंद्रासन को सिटिंग हाल्फ स्पाइनल ट्विस्ट भी कहते हैं. आपको इस आसन को करने के लिए दोनों घुटने मोड़ते हुए बैठना होगा. इसके बाद अपने एक पैर को उठातर दूसरे घुटने के पास ले जाकर रखें और शरीर को दूसरी तरह मोड़ें. इससे आपका शरीर ट्विस्ट होगा. गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) कम होने के साथ ही इस आसन से पेट के अंगों को फायदा मिलता है और खासतौर से अपच की दिक्कत दूर होती है. 


प्राणायम 


योगा प्राणायम की मदद से भी कॉलेस्ट्रोल कम होने में सहायता मिलती है. इसके लिए आप कपालभाति (Kapalbhati) कर सकते हैं. अपने दोनों पैरों को आलती-पालती करके बैठें और हाथों को घुटनों पर ध्यान की मुद्रा में रखें. इसके बाद गहरी सांस लें और तेजी से छोड़ें. शुरू-शुरू में इस आसन को करने में आपको दिक्कत हो सकती है और पेट पर ज्यादा जोर महसूस हो सकता है इसीलिए इसे सीमित समय के लिए अपनी क्षमता के अनुसार ही करें. 

kapalbhati 620

Teachers' Day 2022: शिक्षकों से मिलती हैं जीवन की ये 5 सीख, हर विद्यार्थीं को होनी चाहिए पता 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज