विज्ञापन
This Article is From May 11, 2022

Breakfast skip: सुबह का नाश्ता कभी न करें स्किप इसके हैं कई लाभ

Health tips: दिन की पहली मील यानी नाश्ता कभी भी करना न भूलें, चाहे कितना भी जरूरी काम क्यों न हो, क्योंकि स्वास्थ्य से ही सब कुछ जुड़ा है.

Breakfast skip: सुबह का नाश्ता कभी न करें स्किप इसके हैं कई लाभ
Breakfast से इम्यूनिटी होती है बूस्ट.

Breakfast benefits- अकसर लोग सुबह का नाश्ता (breakfast) ऑफिस के चक्कर में स्किप (breakfast skip) कर जाते हैं. दफ्तर पहुंचने में कहीं देर न हो जाए उसके चक्कर में रोज ब्रेकफास्ट टेबल पर छोड़कर निकल लेते हैं. ये जानते हुए की इसका उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ने वाला है. यह तो आजकल वर्किंग (working) लोगों की आदत बन चुकी है. ऐसे में हम आपको नाश्ता करने से सेहत को होने लाभ के बारे में बताएंगे जिसको जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है.

नाश्ता करने के हैं कई लाभ | Benefits of breakfast

  • नाश्ता करने से आपकी कैलोरी अच्छे से बर्न होती है क्योंकि मेटाबोलिज्म अच्छे से काम करता है. इसके अलावा शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी अच्छा बना रहता है.
  • नाश्ता करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. पूरा दिन शरीर एक्टिव रहता है. इससे आपका वजन भी संतुलित रहता है और थकान भी नहीं महसूस होती है.
  • सुबह का नाश्ता आपकी हेल्थ को भी बेहतर बनाने का काम करता है. आप कोशिश करें कि नाश्ते में अनाज, प्रोटीन और फल जरूर शामिल हो. नाश्ता करने से दिमाग का स्वास्थ्य पर बना रहता है. इससे काम में कंसनट्रेशन बनी रहती है, दिमाग डिस्ट्रैक्ट नहीं होता है.
  • इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में भी सुबह के नाश्ते का पूरा योगदान रहता है. इसके अलावा यह हमारी स्किन और बाल की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होता है. दिन की पहली मील ब्रेकफास्ट आंखों और मांसपेशियों के लिए भी उतनी ही लाभदायक है. 
  • नाश्ता न करने से एसिडिटी की भी समस्या से भी आपको जूझना पड़ सकता है. अगर आप रोज-रोज नाश्ता स्किप करते हैं तो आपको गैस की गंभीर समस्या होने के चांसेस बन सकते हैं. और तो और इससे सिर दर्द भी बना रहता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

शिल्पा शेट्टी एयरपोर्ट पर व्हाइट ड्रेस में चहकती नजर आईं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Breakfast skip: सुबह का नाश्ता कभी न करें स्किप इसके हैं कई लाभ
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com