धूप के कारण हाथ-पैरों पर हो गई है टैनिंग, दिखने लगा है मैल तो यहां बताए नुस्खों से दूर हो जाएगी दिक्कत

धूप में जरूरत से ज्यादा रहने से अक्सर ही टैनिंग हो जाती है. इस टैनिंग को दूर करने में घर की ही कुछ चीजें अच्छा असर दिखा सकती हैं. 

धूप के कारण हाथ-पैरों पर हो गई है टैनिंग, दिखने लगा है मैल तो यहां बताए नुस्खों से दूर हो जाएगी दिक्कत

हाथ-पैरों पर जमे मैल को इस तरह किया जा सकता है दूर. 

Skin Care: गर्मियों के मौसम में धूप का कहर जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर हाथ-पैर ज्यादा देर तक इस धूप के संपर्क में रहें तो काले पड़ने लगते हैं. हाथ-पैरों को उनकी खोई हुई चमक लौटाने के लिए घर के ही कुछ नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. इन नुस्खों को घर पर तैयार करना आसान होता है और इनका असर कमाल का नजर आता है. जानिए कौनसी हैं वो घर की चीजें जिनसे हाथ-पैरों की टैनिंग (Tanning) दूर हो सकती है और त्वचा एकबार फिर चमकती हुई नजर आती है. 

तेज धूप से घर आने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, तबीयत हो सकती है खराब

हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने के तरीके 

टमाटर का पेस्ट - हाथ-पैरों पर जमी टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट (Tomato Paste) तैयार करके लगाया जा सकता है. इस टमाटर के पेस्ट को तैयार करने के लिए टमाटर को पीस लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को टैनिंग पर लगाएं और 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. 

गर्मियों में चेहरे से चिपचिपाहट और गंदगी हटाते हैं घर पर बने ये 5 स्क्रब, चमक जाती है त्वचा 

दही का पैक - लैक्टिक एसिड से भरपूर दही स्किन को एक्सफोलिएट करती है और इससे टैनिंग कम होने में असर दिखता है. इस्तेमाल के लिए दही (Curd) को जस का तस त्वचा पर लगाया जा सकता है या फिर इसमें हल्दी या शहद मिलाकर लगाएं. हाथ-पैरों से टैनिंग कम होने लगती है. 

छाछ और ओट्स - एक कटोरी में ओट्स को पीसकर डालें और इसमें छाछ मिला लें. इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर मलकर लगाएं और 20 मिनट ऐसे ही रखे रहने दें. अब स्किन को धोकर साफ करें. त्वचा को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं और सनबर्न से प्रभावित स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं सो अलग. 

नारियल का तेल और हल्दी - टैनिंग कम करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन, आधा कप नारियल का तेल (Coconut Oil) और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टैनिंग पर लगाएं और आधे घंटे बाद धोकर हटा लें. स्किन चमक जाती है. 

नींबू और दही - इस नुस्खे का असर भी टैनिंग कम करने में बेहद अच्छा दिखता है. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर स्किन पर लगाएं और मलें. इसे आधे घंटे तक लगाकर रखें. टैनिंग कम होगी और स्किन पर निखार दिखेगा सो अलग. आप हफ्ते में 2 बार हाथ-पैरों से टैनिंग हटाने के लिए इस नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold