विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 21, 2023

चेहरे पर धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये तरीके, Sun Tanning से मिलेगा छुटकारा 

Sun Tan: धूप का असर त्वचा पर बुरी तरह से पड़ता है. ऐसे में चेहरे पर टैनिंग नजर आने लगी है तो कुछ बातों का ध्यान रखकर टैनिंग से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
चेहरे पर धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये तरीके, Sun Tanning से मिलेगा छुटकारा 
Sun Tanning Home Remedies: इस तरह दूर होगी सन टैनिंग. 

Skin Care: गर्मियों में सन टैनिंग होना एक आम दिक्कत है. तपती धूप त्वचा को जला देती है और अंदर तक प्रभावित करती है. धूप के कारण एजिंग की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है. वहीं, धूप से चेहरे पर धूल, मिट्टी और पसीने की परत जमने लगती है सो अलग. टैनिंग (Tanning) की बात करें तो यह धूप से होने वाली आम समस्या है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. यहां ऐसे ही कुछ स्किन केयर टिप्स दिए जा रहे हैं जो धूप से होने वाली टैनिंग (Sun Tan) को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. जानिए किस तरह कम होगा चेहरे से धूप का असर. 

नहीं दूर हो रही कब्ज तो बस एक चम्मच इस चीज को खाकर देख लीजिए आप, Constipation से मिल जाएगा छुटकारा 

सन टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय | Sun Tan Removal Home Remedies 

दही बेसन का फेस पैक 

सन टैनिंग से त्वचा पर मैल और गंदगी जमी दिखने लगी है तो एक चम्मच भरकर बेसन (Besan) लें और उसमें दही मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हेल्दी फैट्स और लैक्टिक एसिड वाले इस फेस पैक का असर टैनिंग हटाने में तेजी से दिखता है. स्किन को इस फेस पैक (Face Pack) से हाइड्रेशन भी मिलता है. 

पपीता 

कच्चा पपीता चेहरे के लिए अच्छा साबित होता है. एक कटोरी में पपीता लेकर मसल लें. पपीते के पेस्ट को चेहरे की टैनिंग के साथ ही हाथ-पैरों की टैनिंग हटाने के लिए भी लगाया जा सकता है. पपीता स्किन को एक्सफोलिए करता है जिससे टैनिंग दूर होती है. इसके अलावा, पपीते का असर पिग्मेंटेशन, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स हटाने में भी दिखता है. 

ovn3jmt
टमाटर 

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर त्वचा के लिए नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. टमाटर (Tomato) के एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर करते हैं. ऐसे में धूप के कारण हुए स्किन डैमेज को दूर करने के लिए टमाटर के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. टमाटर को काटकर आप सीधे चेहरे पर मल सकते हैं या फिर इसके गूदे को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

हल्दी और दही 

एक कटोरी लें और उसमें 2 से 3 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिला लें. पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे को निखारने में हल्दी और दही का मिश्रण काम आता है और इसे नियमित तौर पर हफ्ते में 2 बार लगाया जाए तो टैनिंग से छुटकारा मिलता है. 

m469u58

गर्मियों में वजन घटाने के लिए खा लीजिए ये 3 तरह के सलाद, अंदर से पिघलना शुरू हो जाएगा फैट 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 
चेहरे पर धूप के कारण हो गई है टैनिंग तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए ये तरीके, Sun Tanning से मिलेगा छुटकारा 
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Next Article
Father’s day 2024: आज है फादर्स डे, इन मैसेजेज को भेजकर ख़ास बना दीजिये पापा का दिन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;