Skin care for men : गर्मियों में पुरुषों को इन 5 टिप्स को करना चाहिए फॉलो, नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम

Skin care : पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनके रोमक्षिद्र (open pores) ज्यादा बड़े होते हैं, जिसके कारण त्वचा संबंधी परेशानियों की संभावना बढ़ जाती है.

Skin care for men : गर्मियों में पुरुषों को इन 5 टिप्स को करना चाहिए फॉलो, नहीं होगी स्किन प्रॉब्लम

Men skin care: पुरुषों को गर्मियों में चेहरे का खास ख्याल रखना चाहिए

खास बातें

  • पानी जरूर पीएं
  • सनस्क्रीन लगाना न भूलें
  • स्मोकिंग की आदत सुधारें

Summer skin care: महिला ही नहीं पुरुषों को भी अपनी स्किन (skin care) का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि एकस्पर्ट की मानें तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों के रोमक्षिद्र (open pores) ज्यादा बड़े होते हैं, जिसके कारण त्वचा संबंधी परेशानियों की संभावना बढ़ जाती है. और जब मौसम गर्मी का हो तो चेहरे पर मुंहासे, लाल दाने, सन बर्न, ड्राईनेस, टैनिंग और पिंपल्स होना तय है. लेकिन आप कुछ खास स्किन केयर रूटीन (summer skin care routine) को फॉलो करते हैं, तो इससे बच सकते हैं.


पुरुषों के लिए 5 स्किन केयर रूटीन | 5 Skin care routine for men


पानी पिएं

गर्मी के मौसम में स्किन प्रॉब्लम ले बचना है, तो दिन में 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पिएं. अगर आप काम के चक्कर में भूल जाते हैं पानी पीना तो अपने स्मार्ट फोन में अलार्म लगा लें, इससे आपको आसानी होगी. इसके अलावा रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल या हाइड्रेटिंग सीरम से चेहरे को मसाज करके सोएंगे तो सुबह में आपको चेहरा फ्रेश नजर आएगा.

सनस्क्रीन लगाएं

जब भी घर से बाहर निकलें चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. क्योंकि यह आपकी स्किन को चिलचिलाती धूप के प्रभाव से बचाएगी. उन परुषों के लिए इस क्रीम को लगाना और जरूरी है जो फील्ड वर्क करते हैं. इसके अलावा चेहरे को कवर करके रखने से भी सनबर्न से बच सकते हैं.

स्क्रबिंग है जरूरी

स्क्रबिंग भी हफ्ते में एकबार जरूर करना चाहिए ताकि स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाए. इसके अलावा फेस पैक भी चेहरे पर अप्लाई करें ताकि आपके चेहरे में कसाव बना रहे.

स्किन टाइप को जानें

वहीं, कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप का पता होना चाहिए, नहीं तो इसके साइडइफेक्ट हो सकते हैं. आपको बता दें कि स्किन मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती हैं- ड्राई, ऑयली और कॉम्बीनेशन.

स्मोकिंग न करें

और अगर आप चेन स्मोकर हैं, तो इस आदत में बदलाव करने की जरूरत है. यह आपकी स्किन के लिए बहुत खराब है. इसके सेवन से आपके चेहरे की इलास्टिसिटी कम होने लगती है और कोलेजन का उत्पादन भी धीमा पड़ता है. ऐसे में आपके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन दिखने लगती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com