सर्दियों में पाना चाहती हैं गुलाबी गाल तो बस कर लें इस सब्जी का फेशियल, चेहरा दमकता हुआ आएगा नजर

Facial At Home: घर पर आसानी से किया जा सकता है फेशियल. आपको पार्लर के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे और आपकी स्किन चमकेगी सो अलग. 

सर्दियों में पाना चाहती हैं गुलाबी गाल तो बस कर लें इस सब्जी का फेशियल, चेहरा दमकता हुआ आएगा नजर

Facial For Glowing Skin: स्टेप बाय स्टेप सीखिए फेशियल करना. 

खास बातें

  • इस तरह करें फेशियल.
  • इस सब्जी से बनाएं फेस मास्क.
  • निखर जाएगी त्वचा.

Skin Care: सभी लड़कियां चाहती हैं कि उनकी त्वचा चमकती हुई नजर आए और निखार ऐसा दिखे कि बिना ब्लश लगाए ही गाल गुलाबी (Pink Cheeks) दिखने लगें. ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है बस त्वचा का ठीक तरह से ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां जानिए गुलाब जैसे गाल पाने के लिए चुकुंदर से फेशियल (Beetroot Facial) करने का तरीका. सर्दियों में तैलीय या रूखी सूखी त्वचा की दिक्कत भी इस फेशियल से दूर हो जाएगी. सबसे कमाल की बात है कि आपको किसी महंगे प्रोडक्ट को इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ेगा और यह फेशियल पूरी तरह से नेचुरल भी होगा. 

बढ़ती उम्र में भी त्वचा दिखेगी जवां, घर पर बनाएं एंटी-एजिंग फेस मास्क और देखें कमाल का असर 


निखरी त्वचा के फेशियल | Facial For Glowing Skin 

पहला स्टेप - क्लेंजिंग 

त्वचा को क्लेंज करना स्किन केयर का पहला स्टेप होता है और फेशियल की शुरूआत भी स्किन को साफ करने से ही होगी. स्किन क्लेंज करने से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं जिससे चेहरे पर चमक आती है. चुकुंदर का क्लेंजर (Cleanser) बनाने के लिए चुकुंदर के रस को दही में मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाकर मलें और 2 से 3 मिनट बाद चेहरा धो लें. 


दूसरा स्टेप- एक्सफोलिएशन 


चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए चुकुंदर से स्क्रब (Beetroot Scrub) तैयार करें. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में चुकुंदर के रस को मिला लें. इस पेस्ट से चेहरे पर उंगलियों को 1 से 2 मिनट गोलाई में घुमाते हुए लगाएं. यह स्किन को साफ करने के साथ ही स्किन केयर के लिए तैयार करता है. गंदगी हट जाने और रोम छिद्रों के साफ होने के बाद स्किन बाकी प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से सोख पाती है. स्क्रब चेहरे पर बहुत ज्यादा देर तक नहीं घिसा जाता इस बात का ध्यान रखें. इससे स्किन की आउटर लेयर पर असर पड़ता है. 

तीसरा स्टेप - फेस मास्क 


चुकुंदर का फेस मास्क (Face Mask) बनाने के लिए चुकुंदर को पीस लें.  1 चम्मच चुकुंदर के पेस्ट में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1-2 चम्मच कच्चा दूध मिला लें. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 


चौथा स्टेप- मॉइश्चराइज 


आखिर में आपको अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना होगा. इसके लिए अपना कोई मॉइश्चराइजर लेकर चेहरे पर लगा लें. आपको अपने चेहरे पर फेशियल का निखार नजर आने लगेगा. 

शरीर में कैल्शियम की कमी बनती है कई दिक्कतों की वजह, इन 5 चीजों को खाकर दूर करें Calcium Deficiency

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.