विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

ऑफिस की 8 घंटे वाली जॉब ने तोंद कर दी है बाहर तो चलिए जानते हैं बैली फैट बर्न के लिए कौन सी स्टैंडिंग एक्सरसाइज है बेस्ट

Belly fat : आपको यहां पर कुछ स्टैंडिंग एक्सरसाइज करने का सुझाव दे रहे हैं जिससे आपकी बढ़ी हुई तोंद अंदर हो सकती है और आप मेंटली भी रिलैक्स महसूस करेंगे.

Read Time: 4 mins
ऑफिस की 8 घंटे वाली जॉब ने तोंद कर दी है बाहर तो चलिए जानते हैं बैली फैट बर्न के लिए कौन सी स्टैंडिंग एक्सरसाइज है बेस्ट
खराब सीटिंग पॉश्चर (Seating posture) और लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पेट की साइज भी बढ़ती जाती है.

Standing workout : 8 से 9 घंटे वाली सीटिंग जॉब मेंटली और फिजिकली दोनों तरीके से आपको थका देती है. लगातार लैपटॉप की स्क्रीन को देखते रहने के कारण जॉब की शुरूआत में ही लोगों की आंखों पर मोटे चश्मे चढ़ जाते हैं. वहीं, खराब सीटिंग पॉश्चर और लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पेट की साइज भी बढ़ती जाती है. जिसके चलते आपके शरीर की बनावट भी खराब होती है. कपड़े फिट नहीं आते हैं. ऐसे में आपको यहां पर कुछ स्टैंडिंग एक्सरसाइज करने का सुझाव दे रहे हैं जिससे आपकी बढ़ी हुई तोंद अंदर हो सकती है और आप मेंटली भी रिलैक्स (how to relax mentally) महसूस करेंगे. तो आइए जानते हैं उन असरदार स्टैंडिंग बैली फैट बर्न एक्सरसाइज के बारे में. 

विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में हो सकती हैं बड़ी परेशानियां, इससे बचने के लिए खाना शुरू करिए ये चीजें

स्टैंडिंग बैली फैट बर्न एक्सरसाइज

पहली एक्सरसाइज - फॉरवर्ड फोल्ड | Forward fold

फॉरवर्ड फोल्ड एक्सरसाइज सबसे असरदार एक्सरसाइज है बढ़े पेट को अंदर करने के लिए. इसे आप रोजाना करते हैं तो निश्चित ही आपका बैली फैट कम हो जाएगा. यह आपके शरीर के निचले हिस्से में होने वाले दर्द को भी कम करता है जो ज्यादा लंबे समय तक बैठने के कारण होता है.

कैसे करें

स्टेप 1- सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाइए. इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर की ओर खींचें और कोहनियों को सीधा रखें.

स्टेप 2- इसके बाद दोनों बाजूओं को नीचे की ओर लेकर आएं और जमीन टच कराएं. इस दौरान कमर को सीधा रखें और घुटनों न मोड़ें.

स्टेप 3- इस पोजिशन में आप 1 मिनट तक रहें. 3 से 4 बार इस एक्सरसाइज को करें.  

स्टेप 4- फॉरवर्ड फोल्ड एक्सरसाइज करते समय दोनों पैरों के बीच थोड़ा सा डिस्टेंस बनाकर रखें. इससे शरीर बैलेंस होती हैं. 

दूसरी एक्सरसाइज - हिप सर्कल | Hip circles

बैली फैट कम करने के लिए हिप सर्कल एक्सरसाइज भी बेस्ट है. यह भी आपके मोटापे को कम करने में सहायता करेगी. इस एक्सरसाइज ना सिर्फ चर्बी गलती है बल्कि आपकी पेल्विक मसल्स भी मजबूत होती हैं. 

कैसे करें

स्टेप 1- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप मैट पर सीधा खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के बीच थोड़ा डिस्टेंस बनाकर रखें. इससे बॉडी का बैलेंस बना रहेगा. 

स्टेप 2 - अब आप अपने हाथों को कमर पर रखें फिर कमर को क्लॉक वाइज मोशन में घुमाते हुए सर्कल बनाएं. इसको करने से हिप्स पर जमा फैट कम होने लगेगा. इसको आपको 2 से 3 मिनट करना है. 

स्टेप 3 - आपको इस एक्सरसाइज को करने के बाद शरीर को ढीला छोड़ देना है ताकि बॉडी रिलैक्स मूड में आ जाए. यह एक्सरसाइज भी आपके बैली फैट को कम करने के लिए सबसे बेस्ट है.  

तीसरी एक्सरसाइज - जंपिंग | Jumping

यह एक्सरसाइज अगर आप करती हैं तो फिर आपका वजन तेजी से घटेगा. जब आप जंप करते हैं तो इसमें आपके पूरे शरीर पर प्रेशर पड़ता है. ऐसे में शरीर जिस भी हिस्से में फैट जमा होता है पसीने के रूप में बाहर आ जाता है. तो ये रहे आसान और असरदार तीन स्टैंडिंग एक्सरसाइज जो आपकी तोंद को कम करने में आपकी पूरी मदद करेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
ऑफिस की 8 घंटे वाली जॉब ने तोंद कर दी है बाहर तो चलिए जानते हैं बैली फैट बर्न के लिए कौन सी स्टैंडिंग एक्सरसाइज है बेस्ट
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;