बढ़ गया है कॉलेस्ट्रोल तो रसोई के इन मसालों का सेवन कर दीजिए शुरू, High Cholesterol होने लगेगा कम 

High Cholesterol: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार होती हैं. इन्हीं चीजों में रसोई के कुछ मसाले भी शामिल हैं जो गंदा कॉलेस्ट्रोल कम कर सकते हैं. 

बढ़ गया है कॉलेस्ट्रोल तो रसोई के इन मसालों का सेवन कर दीजिए शुरू, High Cholesterol होने लगेगा कम 

Spices That Reduce Cholesterol: शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल फेंकते हैं कुछ मसाले. 

Cholesterol Control: खाने में स्वाद डालने के लिए तो मसाले डाले ही जाते हैं, लेकिन ये मसाले सेहत को अच्छा रखने में भी कुछ कम असर नहीं दिखाते. स्वास्थ्य संबंधी अलग-अलग दिक्कतों को कम करने में रसोई के अलग-अलग मसाले का इस्तेमाल किया जा सकता है. हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) भी ऐसी ही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है जिसमें रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक रक्त सही तरह से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में बैड कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने के लिए खानपान में कुछ मसालों को शामिल किया जा सकता है. ये मसाले शरीर की पूरी सेहत को तो अच्छा रखते ही हैं, साथ ही अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल को घटाने में कारगर होते हैं. यहां जानिए किन मसालों (Spices) का सेवन हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत दूर कर सकता है. 

शरीर में होने लगी है कैल्शियम की कमी, हाथ-पैरों में रहता है दर्द, तो ये 7 चीजें खाना कर दीजिए शुरू

हाई कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए मसाले | Spices To Reduce High Cholesterol 

दालचीनी 

दिल की दिक्कतों को दूर करने के लिए खासतौर से दालचीनी का सेवन फायदेमंद साबित होता है. दालचीनी (Cinnamon) ब्लड फ्लो को बेहतर करती है और इंटरनल ब्लॉकेज को साफ करने में असरदार है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो इंसुलिन प्रोडक्शन को भी सपोर्ट करते हैं. ब्लड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए दालचीनी की चाय पी जा सकती है या अलग-अलग खाने की चीजों में इसे शामिल किया जा सकता है. 

लगातार गिर रहे हैं बाल तो उन्हें फिर से उगा लीजिए इस तरह, बालों को बढ़ने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आयुर्वेद में भी खूब इस्तेमाल की जाती है. इससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इसमें करक्यूमिन नाम का एक्टिव कंपाउंड भी पाया जाता है. वहीं, हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छी स्त्रोत होती है. इसके सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर नजर आता है. 

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने सेहत को कई फायदे देते हैं. इन दानों में कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले गुण होते हैं. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) शरीर को डिटॉक्स भी कर देते हैं. इन दानों के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर दिखता है. आप मेथी की चाय बनाकर पी सकते हैं या फिर रातभर मेथी के दाने कटोरी में भिगोकर सुबह इन दानों को खा सकते हैं. 

अजवाइन 

कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अजवाइन का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. अजवाइन अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने और बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को घटाने में असरदार होती है. इसमें फैटी एसिड्स और डाइट्री फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com