शरीर में होने लगी है कैल्शियम की कमी, हाथ-पैरों में रहता है दर्द, तो ये 7 चीजें खाना कर दीजिए शुरू

Calcium Rich Foods: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका नियमित तौर पर सेवन करने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है. इन फूड्स से हड्डियों की कमजोरी और दर्द भी दूर हो जाता है. 

शरीर में होने लगी है कैल्शियम की कमी, हाथ-पैरों में रहता है दर्द, तो ये 7 चीजें खाना कर दीजिए शुरू

Calcium Rich Foods For Weak Bones: हड्डियों को मजबूत बनाता है कैल्शियम. 

Calcium Deficiency: शरीर को स्वस्थ बने रहने के लिए अलग-अलग खनिजों की जरूरत होती है. ऐसा ही एक फायदेमंद खनिज है कैल्शियम. हड्डियों को मजबूत बनाने में खासतौर से कैल्शियम (Calcium) जरूरी होता है. इसके अलावा, मसल्स के लिए, नर्व और हार्मोन फंक्शन के लिए और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी कैल्शियम की आवश्यक्ता होती है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो हड्डियों पर खासतौर से इसका असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर होने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में खानपान में कैल्शियम को शामिल करना जरूरी होता है. अगर आपको भी असमय हाथ-पैरों में दर्द महसूस होता है और हड्डियां दर्द रहने लगती हैं तो यहां बताए कैल्शियम से भरपूर फूड्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन फूड्स को खाने पर शरीर को कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलेगी और हड्डियों में होने वाले दर्द और कमजोरी (Weakness) से छुटकारा भी मिल जाएगा. 

लगातार गिर रहे हैं बाल तो उन्हें फिर से उगा लीजिए इस तरह, बालों को बढ़ने में मदद करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे 

हड्डियों के लिए कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods For Bones 

दूध और दुग्ध पदार्थ 

दूध और दुग्ध पदार्थ जैसे दही और पनीर शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम देते हैं. दुग्ध पदार्थों में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है. 

मूंग और मसूर की दाल से घर पर चुटकियों में तैयार हो जाएगा स्क्रब, चेहरा निखार देंगी ये दालें 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है. इनमें आयरन, फाइबर और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है. खासतौर से पालक और केल कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत (Calcium Sources) होते हैं. 

सोया मिल्क 

सोया मिल्क, सोया चंक्स और सोयाबीन जैसे सोया प्रोडक्ट्स कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं ये वीगन लोगों के लिए भी कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए अच्छे हैं. इनमें विटामिन डी (Vitamin D) भी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है. 

बादाम 

बादाम में 457mg तक कैल्शियम होता है जो इसे हाई कैल्शियम फूड बनाता है. इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाने और पूरे शरीर की सेहत दुरुस्त रखने के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है. 

अंजीर 

अंजीर ऐसा फल है जिसमें फाइबर, पौटेशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. एक कप सूखे अंजीर में 242 mg तक कैल्शियम होता है. इसमें मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो मसल फंक्शन को फायदा देती है.

संतरा 

आमतौर पर संतरे को विटामिन सी पाने के लिए खाया जाता है, लेकिन संतरे में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है. इसमें मौजूद विटामिन डी कैल्शियम को बेहतर तरह से एब्जॉर्ब करने में भी मददगार होता है. एक मध्यम आकार के संतरे में 60 mg कैल्शियम होता है. 

बीज 

चिया सीड्स, पॉपी सीड्स और तिल ऐसे बीज हैं जो शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम देते हैं. इन बीजों में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फायदेमंद फैटी एसिड्स भी होते हैं. इसीलिए इन बीजों (Seeds) को खाने पर हड्डियों को मजबूती मिलने में मदद मिलती है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com